हर व्यक्ति के पास उसका अपना घर हो तथा उस घर का मालिकाना हक भी उसे प्राप्त हों- राजस्व मंत्री..

कोरबा. प्रदेश के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने आज कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थिति के कारण रूके हुए पट्टा वितरण कार्य को पुनः प्रारंभ कराया तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए वार्ड क्र. 01 एवं वार्ड क्र. 04 के चयनित हितग्राहियों को पट्टे का वितरण किया. इस मौके पर कोरबा महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुंदर सोनी, अपर आयुक्त अशोक शर्मा, अग्रवाल सभा के अध्यक्ष श्रीकांत बुधिया, मेयर इन काउंसिल सदस्य संतोष राठौर, पार्षद दिनेश सोनी, पूर्व पार्षद महेश अग्रवाल एवं मनीष शर्मा सहित अन्य लोग उपस्थित थे.

यहां उल्लेखनीय है कि राज्य शासन की महत्वाकांक्षी एवं जनकल्याणकारी योजना राजीव गांधी आश्रय योजना के अंतर्गत कोरबा नगर निगम क्षेत्र में शासकीय भूमि पर बरसों से निवासरत गरीब निर्धन परिवारों कों उनके मकान एवं जमीन का पट्टा दिए जाने की औपचारिक शुरूआत राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल द्वारा कुछ माह पहले की गई थी. नोवल कोरोना वायरस से उत्पन्न परिस्थिति एवं लागू किए गए लाकडाउन के परिणाम स्वरूप पट्टा वितरण का कार्य रूका हुआ था. आज राजस्व मंत्री अग्रवाल ने हितग्राहियों को योजना के अंतर्गत पट्टा दिए जाने का कार्य पुनः प्रारंभ कराया तथा कोरबा जोन कार्यालय में इसकी शुरूआत करते हुए फिजिकल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ हितग्राहियों को पट्टों का वितरण भी किया.

इस अवसर पर राजस्व मंत्री ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार गरीबों के हित में लगातार कार्य कर रही है तथा इस दिशा में दर्जनों जनकल्याणकारी योजनाएं राज्य सरकार द्वारा क्रियान्वित की गई हैं, इन्हीं योजनाओं में से एक योजना राजीव गांधी आश्रय योजना है, जिसका प्रमुख उद्देश्य है कि हर व्यक्ति के पास उसका अपना घर हो तथा उस घर का मालिकाना हक भी उसे प्राप्त हों, इसी के मद्देनजर गरीब निर्धन परिवारों को पट्टे का वितरण किया जा रहा है. उन्होने आगे कहा कि निगम क्षेत्र में स्थित सार्वजनिक एवं औद्योगिक प्रतिष्ठानों की जमीन पर बरसों से बसे हुए लोगों को भी पट्टा देने की कार्यवाही की जाएगी तथा इस दिशा में सभी आवश्यक कदम राज्य सरकार द्वारा उठाए जाएंगे.

राजस्व मंत्री श्री अग्रवाल ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा अपने डेढ़ वर्ष के इस कार्य काल में अनेक गरीब हितैषी जनकल्याणकारी व ऐतिहासिक निर्णय लिए गए हैं, जिनका सीधा लाभ प्रदेश के लाखों परिवारों को प्राप्त हो रहा है तथा इन निर्णयों एवं योजनाओं के दूरगामी सकारात्मक परिणाम प्राप्त होते रहेंगे. जोन कार्यालयों में जारी रहेगा पट्टा वितरण कार्य- इस मौके पर महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि निगम के सभी जोन कार्यालयों में पट्टा वितरण का कार्य फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए निरंतर जारी रहेगा. उन्होने बताया कि निगम क्षेत्र में 1000 पट्टे तैयार कर लिए गए हैं तथा जोन कार्यालयों में एक सीमित संख्या में हितग्राहियों को बुलाकर उन्हें पट्टा दिया जाएगा. उन्होने कहा कि लाकडाउन के कारण यह कार्य रूका हुआ था, जिसे आज राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल द्वारा पुनः प्रारंभ कराया गया है. राजीव गांधी आश्रय योजना प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की गरीब हितैषी महत्वपूर्ण योजना है, जिसके तहत शासकीय जमीनों पर घर बनाकर रह रहें, गरीब एवं निर्धन परिवारों को उनके घर का मालिकाना हक मिल रहा है.