जेल जाते समय नहीं बताया पूरा सच..बाहर आया तो ज़मीन के अंदर से निकाला यह क़ीमती सामान, फ़िर चला गया जेल!

सूरजपुर. जिले के बिश्रामपुर थाना क्षेत्र के कुम्दा कालोनी निवासी विनोद कुमार यादव ने 17 जून को थाना विश्रामपुर में रिपोर्ट दर्ज कराया कि वह अपनी पत्नी मधुलिका के साथ गर्मियों की छुट्टियों में राजस्थान घूमने गया था. इस दौरान उनका आवास क्रमांक बी-44 में ताला बंद था. 16 जून की रात जब वह छुट्टियां बिताकर अपने घर लौटा.. तो देखा कि घर के ग्रील एवं दरवाजे में लगा ताला तोड़कर. घर में घुसकर कोई अज्ञात चोर मोटर सायकल क्रमांक BR32/B/9833 एवं आलमारी तोड़कर उसमें रखे सोने के जेवर, रिचार्ज कैप लैम्ब, चावल, कपड़ा, बेडसीट की चोरी कर लिया गया है. रिपोर्ट पर विश्रामपुर पुलिस ने धारा 457, 380 के तहत् अपराध पंजीबद्व कर विवेचना में लिया.

विवेचना के दौरान संदेही ग्राम कसलगिरी, थाना जयनगर निवासी 23 वर्षीय मेरसाय राजवाड़े पिता अनिल राजवाड़े को तलब कर पूछताछ करने पर चोरी की घटना को अंजाम देना स्वीकार किया तथा बताया कि 10 जून 2019 के रात्रि में बी-44 आवास का ताला तोड़कर घर अंदर प्रवेश कर मोटर सायकल और आलमारी तोड़कर उसमें रखे सोने के जेवर, चावल, कपड़ा, बेडसीट की चोरी करना स्वीकार किया तथा सोने की चैन व सोने की लाकेट को दूसरे को बिक्री करना, चावल को खा पीकर खत्म कर देना, बेड सीट को नर्सरी में फेंक देना एवं मोटर सायकल को अपने घर में छिपाकर रखना बताया. आरोपी के मेमोरण्डम पर उसके बताए अनुसार उसके घर से एक मोटर सायकल को जप्त कर पुलिस ने अपने कब्जे में ले।लिया तथा आरोपी के विरूद्व अपराध सबूत पाए जाने पर गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया था.

मामले में चोरी की गई सोने के जेवरात की बरामदगी नहीं होने पर उसकी बरामदगी के लिए सूरजपुर एसपी राजेश कुकरेजा ने थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय को आरोपी का पुलिस रिमाण्ड न्यायालय से लेकर सूक्ष्मता से पूछताछ कर चोरी की गई जेवरात की बरामदगी करने के निर्देश दिए थे.

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर व सीएसपी जे.पी.भारतेन्दु के मार्गदर्शन में थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय ने प्रकरण में चोरी गई सोने के जेवरातों की बरामदगी के लिए आरोपी मेरसाय राजवाड़े का एक दिन का पुलिस रिमाण्ड न्यायालय से लेकर चोरी के जेवर जिन व्यक्तियों को बिक्री करना बताया. उन्हें तलब कर पूछताछ किया गया जो उनसे कोई बरामदगी नहीं हुई. इस पर थाना प्रभारी ने आरोपी से पुनः कड़ाई से इस संबंध में पूछताछ करने पर सोने के जेवरों को अपने घर के कमरे में जमीन में गाड़कर रखना बताया. जो आरोपी का पुनः मेमोरण्डम लेख कर उसके बताए अनुसार उसके घर के कमरे से जमीन में गाड़कर रखा सोने का जेवर बरामद कर जप्त किया गया.

प्रकरण में चोरी किए गए सोने के जेवर जिनमें 01 सोने का चैन, 01 मंगलसूत्र खुली अवस्था में (जिसमें एक लाकेट व 4 सोने का जौ है तथा एक जोड़ सोने का टप्स है) कीमती 42 हजार रूपये की बरामद किया गया व आरोपी मेरसाय राजवाड़े को पुनः न्यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया.

इस कार्यवाही में थाना प्रभारी विश्रामपुर कपिलदेव पाण्डेय, एएसआई विमलेश सिंह, राम सिंह, प्रधान आरक्षक इन्द्रजीत सिंह, वरूण तिवारी, आनंद सिंह, आरक्षक आसिफ अख्तर, उमेश राजवाड़े व पूरन राजवाड़े सक्रिय रहे.