अपराध: पैंगोलिन की तस्करी मामले में 4 आरोपी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले में पुलिस ने पैंगोलिन की तस्करी के मामले में चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल ने गुरुवार को इस मामले में जानकारी देते हुए बताया कि आरोपियों के पास से एक पैंगोलिन को बरामद कर लिया गया है।

भारत में पैंगोलिन विलुप्ती की कागार पर है। इस प्रजाति को सल्लू सांप के नाम भी जाना जाता है। पैंगोलिन के शरीर पर केराटिन के बने स्केल का उपयोग औषधीय के लिए भी होता है। पैंगोलिन की मांग दक्षिण पूर्व एशिया में ज्यादा है।

एसपी दिव्यांग कुमार पटेल ने बताया कि मखबिर से सूचना मिलने के बाद मंगलवार को चारों आरोपियों को शाम के वक्त खल्लारी थाना क्षेत्र के बोइर गांव चेक पोस्ट से गिरफ्तार किया गया। आरोपी एक स्पोर्ट्स यूटिलिटी कार से रायपुर की ओर जा रहे थे। जिनके पास से एक पैंगोलिन को बरामद किया गया है। आरोपियों ने उसे खल्लारी क्षेत्र के जंगल से पकड़ा था।

आरोपियों की पहचान खल्लारी निवासी खोमन दीवान और ओमप्रकाश थवैत व रायपुर के दगेश्वर साहू और रमेश मिश्रा के रूप में की गई है। आरोपियों के पास से एक एसयूवी और चार मोबाइल फोन भी जब्त किया गया हैं। फिलहाल पुलिस ने चारों आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम, 1972 के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज कर न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है।