वैक्सीनेशन की तैयारियों को परखने, छत्तीसगढ़ के 7 जिलों में आज मॉक ड्रिल होगा, जानिए इसके बारे में

रायपुर. कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां परखने प्रदेश के 7 जिलों में 2 जनवरी को मॉक ड्रिल किया जाएगा. मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने मॉक ड्रिल के लिए चुने गए सभी 7 जिलों के कलेक्टरों से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ प्रियंका शुक्ला ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिला के नोडल अधिकारियों एवं सीएचएमओ, डीआईओ के साथ विस्तृत चर्चा कर जानकारी ली है.

#मॉक ड्रिल में क्या होगा

इस मॉक ड्रिल का उद्देश्य कोल्ड चैन मैनेजमेंट, वैक्सीन की सप्लाई, स्टोरेज और लॉजिस्टिक के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए पहुंचे लोगों की वैक्सीनेशन साइट पर पहुंचने, उनकी एंट्री, रजिस्ट्रेशन, वैक्सीनेशन व ऑब्जरवेशन में रखने की तैयारियों को परखना है. वैक्सीनेशन के दौरान को. विन ऐप में एंट्री से लेकर वैक्सीन लगाने तक कितना समय लगता है यह भी देखा जाएगा पूरी मशीनरी की तैयारियों को भी परखा जाएगा.

रायपुर जिले की नोडल अधिकारी एवं डिप्टी कलेक्टर सिम्मी नाहिद ने बताया कि चयनित जिलों में सुबह 10:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक मॉक ड्रिल के लिए समय निर्धारित किया गया है.

कलेक्टर डॉ एस भारतीदासन के मार्गदर्शन में रायपुर जिले में मॉक ड्रिल का आयोजन के लिए शासन से प्राप्त गाइडलाइन के अनुसार स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारियां कर ली है. जिन जगहों को वैक्सीनेशन साइट के रूप में चिन्हअंकित कर मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा. उसमें सरस्वती हायर सेकेंडरी स्कूल पुरानी बस्ती रायपुर, मातृ सदन हायर सेकेंडरी स्कूल मंदिर हसौद एवं मिशन हॉस्पिटल तिल्दा शामिल है.