कन्या हायर सेकंडरी स्कूल प्रेमनगर में धूमधाम से मनाया संविधान दिवस..विभिन्न प्रतियोगिताएं की गई आयोजित!

सूरजपुर. जिले के प्रेमनगर ब्लॉक के कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में ब्लॉक परियोजना अधिकारी रमेश जायसवाल, आई अंसारी और कृष्ण कुमार ध्रुव के गरिमामयी उपस्थिति में संविधान दिवस मनाया गया.

जिसके तहत स्कूल के सभी छात्राओं को शामिल कर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. छात्राओं ने पक्ष विपक्ष की भूमिका में संविधान के द्वारा दिए गए अधिकारों के बारे में अपना अपना पक्ष रखे और बहस किये और बताया की ऐसे कार्यक्रम के आयोजनों से छात्राओं के अंदर संविधान की जानकारी और उसके प्रति उनके मन मे आस्था उत्पन्न होती है. इस विद्यालय में निबंध प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें सभी बच्चों ने भाग लिया इसका उद्देश्य बच्चों के अंदर की ज्ञान को बाहर लाना है सभी बच्चों ने बेहतर ढंग से निबंध लिखा. इसमें बच्चों को प्रेरित करने प्रथम, द्वितीय और तृतीय ईनाम भी दिया जाएगा.

इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रमेश जायसवाल ने संविधान के उद्देशिका से लेकर अनुच्छेद और अनुसूचियाँ के बारे में विस्तार से जानकारी दी. बच्चों को अधिकार, शासन की क्या-क्या योजनाएं है, शैक्षिक व्यवस्था और सुविधाएं क्या है, शैक्षिक बजट, क्षेत्र के विकास के बारे में,बैंकों के एजुकेशन लोन,चिकित्सा के क्षेत्र में स्वास्थ्य संबंधी आदि के बारे में विशेष विस्तृत जानकारी दिया गया. जिसको सभी छात्राओं और शिक्षकों ने सुनकर अवगत हुए. तत्पश्चात आई अंसारी ने भी सभी छात्राओं को संविधान कब बना, कैसे बना, किन किन लोगों की भूमिका रही, कौन कौन से देश के संविधान से क्या-क्या लिया गया इसकी विस्तृत जानकारी दिया गया और सभी को संविधान के प्रति आस्था रखने का आग्रह किया. जिसे बच्चों ने समझा और अपने जीवन में उतारने संकल्प लिया. 26 नवम्बर 1949 को संविधान को अंगीकार किया गया. इसलिए आज के दिन को पूरे देश के साथ साथ छत्तीसगढ़ में भी संविधान दिवस मनाया जाता है. जिसके तहत शा कन्या उमा विद्यालय प्रेमनगर में उद्देशिका की शपथ दिलाई गयी.

img 20191127 wa00036970500801043208346

इस कार्यक्रम में रमेश जायसवाल (BPO), आई अंसारी, प्राचार्य जी आर बघेल, कोटेया व्याख्याता कृष्ण कुमार ध्रुव, कुमार सिंह मार्तण्ड, हीरालाल प्रजापति,सत्येन्द्र गुप्ता, अर्जुन पैंकरा,राहुल कौशिक, सिंगरौल सर, बी कंवर, कविता पाल आदि उपस्थित थे.