छत्तीसगढ़: थमा अटकलों का दौर… स्वास्थ्य विभाग में सर्जरी… हटाए गए CMHO…


बिलासपुर: शासन स्तर पर स्वास्थ्य विभाग में बड़ी प्रशासनिक सर्जरी की गई है। डॉ. प्रमोद महाजन को सीएमएचओ के पद से हटा दिया गया है। वे संभाग के हेल्थ डायरेक्टर का पद संभालते रहेंगे। वहीं रतनपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा अधिकारी के रूप में पदस्थ डॉ. अनिल श्रीवास्तव को सीएमएचओ का प्रभार सौंपा गया है।

छत्तीसगढ़ शासन लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अवर सचिव राजेंद्र सिंह गौर ने शुक्रवार को यह आदेश जारी किया है। इसमें उन्होंने बिलासपुर स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के रूप में डॉ. अनिल श्रीवास्तव को सौंपी है। वे अब प्रभारी सीएमएचओ के तौर पर आगामी आदेश तक कमान संभालेंगे।

गौरतलब है कि बीते एक महीने से अटकलें चल रही थीं कि डॉ. प्रमोद महाजन की जगह किसी दूसरे अधिकारी को सीएमएचओ का प्रभार दिया जाएगा। इसी वजह से एक माह पहले ही डॉ. महाजन को जेडी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। वहीं अब उन्हें सीएमएचओ के पद से हटाते हुए जेडी बनाए रखा गया है।

बताया जा रहा है कि डॉ. प्रमोद महाजन को विभाग के कुछ अधिकारियों की कार्यप्रणाली समझ नहीं आ रही थी, जो राजनीतिक संरक्षण में मनमानी कर रहे थे। ऐसे अधिकारियों को पटरी पर लाने के काम में वे जुटे हुए थे । इसी वजह से पिछले दिनों जब स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मंथन सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक ली थी, तब स्वास्थ्य मंत्री ने खुद ही कुछ अधिकारियों के बारे में जानकारी प्राप्त की थी। वहां पर डॉ. महाजन ने अनियमितता बरतने का आरोप लगाया था और भरी बैठक में कांग्रेस के कुछ नेताओं के साथ उनका विवाद भी हुआ था। वहीं अब सीएमएचओ पद से हटाने की बात को उसी से जोड़कर देखा जा रहा है।