Chhattisgarh Rashan Card: छत्तीसगढ़ में राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी ख़बर, इस डेट तक कर लीजिए राशनकार्ड रिन्यू

रायपुर. Chhattisgarh Rashan Card: छत्तीसगढ़ में नवनिर्वाचित भाजपा सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत लाभार्थियों को जारी किए गए सभी 77 लाख राशन कार्डों का नवीनीकरण कर रही है। आज से इस अभियान की शुरुआत होगी। राशनकार्ड के नवीनीकरण के लिए खाद्य विभाग ने एक नया मोबाइल एप बनाया है। इस एप के जरिए राशनकार्ड धारक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकता है।

बुजुर्ग और दिव्यांग को विशेष सुविधा

खाद्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि ऐप खाद्य विभाग की वेबसाइट (http://khadya.cg.nic.in/) पर अपलोड कर दिया गया है। जिन लाभार्थियों के पास एंड्रॉइड मोबाइल फोन नहीं है या जहां मोबाइल कनेक्टिविटी नहीं है, उनके लिए उचित मूल्य की दुकानों पर राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन जमा करने का प्रावधान किया गया है। इस प्रक्रिया में बहुत बुजुर्ग और शारीरिक रूप से अक्षम लाभार्थियों को विशेष सुविधाएं दी जाएगी।

एपीएल वालों को 10 रुपये फीस, बाकी को फ्री

अंत्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और दिव्यांग श्रेणी के राशन कार्ड धारकों के लिए नवीनीकरण की पूरी प्रक्रिया फ्री होगी, जबकि सामान्य श्रेणी (गरीबी रेखा से ऊपर या एपीएल) राशन कार्ड धारकों के लिए ऐप के माध्यम से 10 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

छत्तीसगढ़ में इतने राशन कार्डों का नवीनीकरण

राज्य में 76.94 लाख राशनकार्ड धारी है। जिनके कार्डों का रिनिवल किया जाएगा। 25 जनवरी से लेकर 29 फरवरी कार्ड को अपडेट करने का काम किया जाएगा।