Chhattisgarh News: बेरोजगार खुद कर सकेंगे रोजगार पंजीयन, शुरू हुआ पोर्टल; कतार में लगने की जरूरत नहीं

रायगढ़. Employment Registration: अब बेरोजगार युवा खुद रोजगार पंजीयन के लिए आवेदन कर सकेंगे। किसी भी कंप्युटर सेंटर या कंप्युटर से आवेदन किया जा सकता है। ऐसे में अब जिला रोजगार कार्यालय जाकर कतार में लगने की जरूरत नहीं है। अब तक सीएससी में आवेदन कर वेरिफाई करने के लिए कार्यालय जाकर दिनभर इंतजार करना पड़ता था। अब शासन ने प्रक्रिया को सरल बनाते हुए पोर्टल लांच कर दिया है। वेबसाइट में जाकर खुद बेरोजगार आवेदन कर सकेंगे। कुछ मिनट में रोजगार पंजीयन का काम पूरा हो सकेगा।

रायगढ़ जिले के बेरोजगार युवाओं को अब रोजगार पंजीयन के लिए कार्यालय जाना नहीं पड़ेगा। शासन ने वेबसाइट लांच कर दिया है। जिसमें बेरोजगारों को जानकारी भरकर सबमिट करना होगा। पूरा आवेदन भरने के बाद कुछ ही समय में रोजगार पंजीयन की प्रक्रिया पूरा हो जाएगा। अब तक बेरोजगारों को फार्म भरने के लिए जिला रोजगार कार्यालय पहुंचना पड़ता था। उसके पहले शैक्षणिक और निवासी संबंधी प्रमाण पत्र की कॉपी को सीएससी में आवेदन कर अपलोड करना होता था। इसके बाद कागजात की एक कॉपी के साथ रोजगार कार्यालय में जमा करना होता था। कार्यालय में कर्मचारियों द्वारा आवेदन को वेरिफाई कर पंजीयन को पूरा किया जाता था। ऐसे में बेरोजगारों को दिन भर कार्यालय में भटकना पड़ता था। इसे सरल करते हुए शासन ने पोर्टल लांच किया है। जिससे खुद ही आवेदन कर सकेंगे।

कार्यालय में होगा नवीनीकरण

रायगढ़ जिले में लाखों की संख्या में शिक्षित बेरोजागार है। जिन्हे रोजगार के लिए पंजीयन कराना जरूरी होता है। अब नए पंजीयन के लिए रोजगार कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। नए के लिए स्वयं या कंप्युटर सेंटर से ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। इसी तरह अगर रोजगार पंजीयन को नवीनीकरण कराना है तो कार्यालय जाना होगा। अब तक इसके लिए पोर्टल में प्रोसस शुरू नहीं किया गया है।