Chhattisgarh News: स्कूल में बच्चों से कराया जा रहा था ये काम, वीडियो वायरल होने के बाद BEO ने दिए जांच के निर्देश!

जशपुर. छत्तीसगढ़ में शिक्षा के स्तर को सुधारने में सरकार नवाचार ला रही है। वही दूसरी तरफ जशपुर जिले में स्कूली बच्चों का भविष्य अंधकार दिखाई दे रहा है। जशपुर के बगीचा विकासखण्ड में स्कूली बच्चों से साफ सफाई और गोबर ढुलवाने का मामला सामने आया है। शिक्षकों द्वारा स्कूली छात्राओं से काम करवाया जा रहा है। इस पूरे वाकये का एक वीडियो सामने आने के बाद मामले ने तूल पकड़ लिया है। वीडियो में छात्राओं को बाल्टी में गोबर भरकर ले जाते देखा जा सकता है।

दरअसल, स्कूली छात्राओं से काम करवाने का मामला बगीचा विकासखण्ड के रायकेरा माध्यमिक शाला का है। जहां शिक्षक छात्राओं से काम करवाते दिखाई दे रहा है। मामला 25 जनवरी का बताया जा रहा है। आरोप है कि जब शिक्षक स्कूल में स्वीपर नहीं था, तो छुट्टी के दिन घर से स्कूली बच्चों को बुलाकर स्कूल प्रांगड़ की साफ-सफाई करवाया गया। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस तरह बच्चों से स्कूल के शिक्षक काम करा रहे हैं। बड़े बड़े बाल्टी में गोबर भरकर बच्चों से गोबर ढुलाई कराया गया। वीडियो में बच्चों के पीछे शिक्षिका भी नजर आ रही है।

शिक्षिका जीवन्ति तिर्की ने कहा कि सभी बच्चे 8वीं कक्षा के हैं। स्कूल का स्वीपर नहीं आया था, इसलिए हम लोग बच्चों से काम ले रहे है और खुद भी साफ-सफाई कर रहे थे. इस पूरे मामले को लेकर बगीचा के विकासखंड शिक्षा अधिकारी मनी राम यादव ने जांच का भरोसा दिया है। उन्होंने मामले की जांच में जो भी तथ्य सामने आएंगे, उस पर कार्रवाई करने की भी बात कही है।