छत्तीसगढ़: विदेश से लौटा शख़्स कोविड पॉजिटिव, बाहरी देशों से लौटे अब तक 6 लोग पाए गए संक्रमित

छत्तीसगढ़ में विदेशों से आवाजाही के बीच कोरोना संक्रमण के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की आंशका बरकरार है। रविवार को रायगढ़ में एक ऐसे व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है जो कनाडा से लौटा है। स्वास्थ्य विभाग ने यह नमूना जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा है।

प्रदेश में 27 नवंबर से 18 दिसंबर तक एक हजार से अधिक लोग विदेशों से आ चुके हैं। उनमें से 6 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है। बिलासपुर के दो मुसाफिरों की जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट भी आ गई है। उनमें ओमिक्रॉन वैरिएंट की मौजूदगी नहीं मिली है, लेकिन अभी तक चार नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है।

प्रशासन का दावा है कि उन्होंने विदेशों से लौटे लोगों को होम क्वारैंटाइन कर दिया है। उनके संपर्क में आए लोगों की भी जांच की गई है। छत्तीसगढ़ में रविवार को 11 हजार 183 नमूनों की जांच हुई थी। इनमें से 21 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। सबसे अधिक 9 मामले रायपुर में सामने आए हैं। उसके बाद रायगढ़ में 5 और दुर्ग जिले में 3 नए मामलों की पुष्टि हुई है। रविवार को कोरोना से किसी मौत की रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

मार्च 2020 में कोरोना का पहला मामला सामने आने के बाद से अब तक छत्तीसगढ़ के 10 लाख 7 हजार 399 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 9 लाख 93 हजार 472 ठीक हो गए। वहीं 13 हजार 595 लोगों को जान गंवानी पड़ी। प्रदेश में अभी भी 332 मरीजों का इलाज जारी है। इनमें सबसे अधिक 83 मरीज अकेले रायगढ़ जिले में हैं। दुर्ग जिले में 43 और रायपुर में 39 मरीज सक्रिय हैं। बिलासपुर में भी 32 एक्टिव केस हैं ।

प्रदेश में अभी केवल पांच जिले ही ऐसे हैं, जहां कोरोना का कोई एक्टिव मामला नहीं है। इनमें बेमेतरा, महासमुंद, जशपुर, कोण्डागांव और नारायणपुर शामिल हैं। प्रदेश के 22 जिलों में रविवार को कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। इनमें राजनांदगांव, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, धमतरी, बलौदा बाजार, महासमुंद, गरियाबंद, कोरबा, जांजगीर-चांपा, मुंगेली, गौरेला-पेण्ड्रा – मरवाही, सरगुजा, कोरिया, बलरामपुर, जशपुर, बस्तर, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, नारायणपुर और बीजापुर जिले शामिल हैं।