मिशन 2023: चौथी बार जैजैपुर विधानसभा से लडेंगे बीएसपी विधायक केशव चन्द्रा…पहली बार मे मिली थी हार..लगातार दो बार जीत कर हैट्रिक बनाने तैयार..2008 के परिसीमन में मालखरौदा, पामगढ़, सक्ती के क्षेत्र को मिलाकर जैजैपुर विधानसभा सीट बनी….

@संजय यादव

जांजगीर चाम्पा। जैजैपुर विधानसभा में मौजूदा विधायक केशव चन्द्रा अपनी चौथी पारी की शुरुआत करने जा रहे हैं,पहली बारी में हार के बाद लगातार दो बार जीत हासिल की थी. 2013 एवं 2018 में जैजैपुर विधानसभा सीट से बसपा के केशव चन्द्रा दो बार जीत हासिल की . उन्होंने 2018 में बीजेपी उम्मीदवार कैलाश साहू को हरा कर 21687 वोटों से जीत दर्ज की है. बसपा उम्मीदवार को 64774 वोट मिले थे. वहीं बीजेपी के कैलाश साहू को 43087 वोट मिले. जबकि कांग्रेस तीसरे नंबर पर रही. कांग्रेस उम्मीदवार अनिल कुमार चंद्रा को 38594 वोट मिले थे. 2023 के विधानसभा चुनाव में जैजैपुर विधानसभा से इस बार केशव चंद्रा को कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद की जा रही हैं। क्योंकि इस सीट से 2 बार केशव चंद्रा का आना कोई बड़ा आश्चर्य वाली बात नहीं था। केशव चंद्र का दोबारा इस सीट से जीत पाने का मुख्य वजह सामने प्रतिद्वंदी के रूप में भाजपा एवं कांग्रेस से दमदार प्रत्याशी नहीं मिल पाना था। जिसका फायदा सीधा केशव चंद्र को मिला था। 2018 के विधानसभा चुनाव में बीएसपी एवं जोगी कांग्रेस के गठबंधन का भी फायदा केशव चंद्र को मिला था लेकिन इस बार 2023 विधानसभा चुनाव में समीकरण कुछ और बनते दिख रहा है इसलिए केशव चंद्र के लिए यह चुनाव आसान नहीं होगा जीत हासिल करने के लिए बहुत मेहनत करना पड़ेगा. इस बार कांग्रेस सत्ता में है तो इस बार जैजैपुर से अपना सीट गंवाना नहीं चाहेगी। वही जैजैपुर में मजबूत प्रत्याशी देने की कोशिश कांग्रेस लगी हुई हैं। बताया जा रहा हैं कि, जैजैपुर में बीएसपी के जो केडर वोट है वह दो भागों में बढ़ गए हैं। वही जो सामाजिक वोट हैं वह केशव चन्द्रा से नाखुश चल रहे हैं। अब देखना होगा कि केशव चंद्रा किस तरह अपने कैडर वोट और अपने सामाजिक वोट को साध पाते हैं। अगर केशव चंद्रा के सामने प्रतिद्वंदी के रूप में कांग्रेस दमदार प्रत्याशी उतारती हैं। तो जरूर आने वाला समय में सत्ताधारी कांग्रेस जैजैपुर में भी अपना झंडा गाड़ सकता हैं।

2008 में परिसीमन में मालखरौदा, पामगढ़, सक्ती के क्षेत्र को मिलाकर जैजैपुर विधानसभा सीट बनी. 2008 का पहला चुनाव हुआ तो पामगढ़ छोड़कर चुनाव लड़ रहे कांग्रेस प्रत्याशी राजेश्री महंत रामसुंदर दास ने यहां जीत दर्ज की. उन्होंने मालखरौदा के तत्कालीन विधायक निर्मल सिन्हा को पराजित किया था. दिलचस्प बात ये है कि बसपा दूसरे नंबर पर रही.कांग्रेस के मंहत रामसुंदर दास को 43346 वोट मिले थे. बसपा के केशवचंद्र को 33907 वोट मिले थे.

2013 विधानसभा के नतीजे…

2013 के विधानसभा चुनाव में जैजैपुर की जनता ने आश्चर्यजनक परिणाम दिया. बसपा दूसरे नंबर से पहले नंबर पर आ गई. इसी का नतीजा था इस सीट पर केशवचंद्र ने जीत दर्ज करते हुए बसपा का खाता खोला. वे प्रदेश में बसपा के इकलौते विधायक थे जो बसपा से जीत कर विधानसभा पहुचे थे. कांग्रेस पहले नंबर से तीसरे स्थान पर पहुँच गई थी. बसपा के केशवचंद्र को 47188 वोट मिले थे. बीजेपी के डॉ. कैलाश शाहू को 44609 मिले थे.