रंग बिरंगी जलेबी देखकर मुंह में आए पानी, तो ये खबर पढ़ लीजिए… जलेबी दुकानदार पर हुई ये कार्रवाई

बलरामपुर। कलेक्टर रिमिजियुस एक्का के निर्देशानुसार नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा त्यौहार पूर्व कार्यवाही को निरंतर जारी है। इसी कड़ी में संयुक्त टीम द्वारा रामानुजगंज के विभिन्न होटलों में खाद्य पदार्थों की जाँच की गयी। जाँच के दौरान रामानुजगंज नया बस स्टैंड स्थित समृद्धि होटल में ग्राहकों को खिलाये जाने वाले जलेबी मिठाई की गुणवत्ता जाँच कर पाया गया कि जलेबी को बनाने के लिए जो रंग उपयोग किया गया था। वह मार्च 2024 मे एक्सपायर हो चूका था।

मौके पर टीम के द्वारा उपरोक्त लापरवाही को देखते हुए होटल संचालक पर तत्काल प्रकरण बनाकर जलेबी का खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 एवं विनियम 2011 के तहत् नमूना सीलबंद करते हुए जब्ती की गयी, साथ ही एक्सपायरी रंग जो पाया गया था, उसे जब्त करते हुए समृद्धि होटल में अधिक घनत्व के तेल से जलेबी को पकाया गया था, उस तेल का भी नमूना लिया गया। कार्यवाही को निरंतर रखते हुये दूध एवं दूध से बने खाद्य पदार्थाे की जाँच में झारखण्ड से लाकर दूध बेचने वाले दूधवालों का दूध सामंजस्य होटल, जयगुरु डेयरी से दूध एवं पनीर का नमूना, इसके पश्चात् गोकुल स्वीट्स रामानुजगंज से समोसे का एवं रिंकू सोनकर से आम जूस का नमूना लिया गया।

इस पूरी कार्यवाही के दौरान टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी नितेश मिश्रा, रवी गुप्ता, संतोष आदि शामिल थे। तेल के घनत्व अधिक होने से स्वास्थ्य में होने वाले हानिकारक प्रभाव से लोगों को जागरूक किया गया। साथ ही साथ टोल फ्री नंबर 93405-97097 में खाद्य पदार्थ की गुणवत्ता से संबंधित शिकायत होने पर शिकायत करने के लिए आम नागरिकों को जागरूक किया गया।