बलरामपुर : जिला पंचायत सदस्य मरकाम की मांग पर.. आज अस्तित्व में आया बारियो उप तहसील!..

बलरामपुर.. जिले में आज राजपुर ब्लाक के बारियो को उप तहसील दर्जा मिल गया है..जिला पंचायत सदस्य श्रीमती प्रभात बेला मरकाम ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के जशपुर प्रवास के दौरान बारियो को उप तहसील बनाये जाने की मांग की थी..और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने बलरामपुर प्रवास के दौरान बारियो में उप तहसील की घोषणा की थी..

IMG 20210626 WA0029

गौरतलब है कि प्रशासनिक सुलभता के दृष्टिकोण से 22 ग्राम पंचायत, 24 राजस्व ग्राम, 2 राजस्व मंडल व 10 पटवारी हल्का तथा 38 हजार की जनसंख्या वाले बरियों उप तहसील कार्यालय का शुभारंभ हुआ। नायब तहसीलदार कमला सिंह को उप तहसील बरियों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उप तहसील कार्यालय के बनने से ग्रामीण क्षेत्र की बड़ी आबादी के साथ ही विशेष पिछड़ी जनजाति परिवारों के 550 सदस्यों को इसका लाभ मिलेगा। संसदीय सचिव व सामरी विधायक चिंतामणि महाराज ने फीता काटकर विधिवत उप तहसील कार्यालय का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर क्षेत्रवासियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आपको उप तहसील कार्यालय तथा मिनी स्टेडियम के रूप में दो बड़ी सौगात मिली है। उप तहसील बनने से अब आपको अनेक राजस्व मामलों के निपटारे के लिये राजपुर जाने की जरूरत नहीं होगी तथा आवागमन में लगने वाले समय की भी बचत होगी। प्रशासनिक पहुंच का दायरा बढ़ाने से लोग इससे सीधे लाभान्वित होंगे। साथ ही संसदीय सचिव ने उपस्थित जन समुदाय से कोविड-19 संक्रमण के नियंत्रण हेतु वैक्सीन लगाने की अपील की और कोविड से बचाव के अनुरूप व्यवहार करने को कहा।


इस अवसर पर कलेक्टर इंद्रजीत सिंह चंद्रवाल ने क्षेत्रवासियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रशासनिक दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण पहल है। उन्होंने कहा कि प्रशासन तक लोगो की पहुंच सुगम होगी और राजस्व मामलों के निराकरण में तेजी आएगी। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बालेश्वर राम द्वारा उद्घोषणा प्रतिवेदन के माध्यम से बरियों उप तहसील की आधारभूत जानकारी आम जनों को दी गई। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य श्रीमती प्रभात बेला मरकाम, जनपद पंचायत अध्यक्ष अनीता बेक, उपाध्यक्ष सरिता जायसवाल, तहसीलदार सुरेश राय सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।