ट्रांसफॉर्मर चोरी करने की कोशिश: दो सप्ताह से अंधेरे में सूरजपुर का ये गांव… अब अधिकारी ने दिलाया ये भरोसा..


सूरजपुर (ठाकुर सिंह अर्मो): जिले के प्रेमनगर ब्लॉक अंतर्गत नवापारा कला गांव का एक मोहल्ला चोरों की वजह से करीब दो सप्ताह से अंधेरे में डूबा हुआ है। दरअसल, नवापारा कला गांव के नदीपार मोहल्ला में लगे विद्युत ट्रांसफार्मर को अज्ञात चोरों ने खंभे से उखाड़ दिया है। इसके बाद करीब 200 मीटर दूर ले जाकर ट्रांसफार्मर से तांबे की तार चोरी कर ले गए, साथ ही ट्रांसफार्मर में भरे तेल और अन्य पार्ट को अलग-अलग कर वही पर बिखेर दिया। इसकी जानकारी मोहल्लेवासियों ने विद्युत विभाग को दी है, लेकिन अब तक विद्युत व्यवस्था बहाल नहीं हो सकी है।

जानकारी के अनुसार, नदीपार मोहल्ला में 250 केवी का विद्युत ट्रांसफार्मर लगा हुआ था। इस ट्रांसफार्मर से मोहल्ले के करीब 20 घरों में विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से हो रहा था। इस बीच अज्ञात चोरों ने 14 जून की रात के समय ट्रांसफार्मर से तांबे की तार चोरी कर लिया। इतना ही नहीं चोरों ने विद्युत ट्रांसफार्मर में भरा हुआ तेल और अन्य सभी पार्ट को अलग-अलग कर दिया। मोहल्लेवासियों को जब इसकी जानकारी हुई तो उन्होंने ने इसकी सूचना विद्युत विभाग के अधिकारियों को दी। उन्होंने विभागीय अधिकारियों से दूसरा विद्युत ट्रांसफार्मर लगाकर सप्लाई चालू किए जाने की मांग की।

बता दें कि, ट्रांसफॉर्मर नहीं होने की वजह से पिछले 12 दिनों से नदीपार मोहल्ले के लोग बिना बिजली के रह रहे है। लेकिन विद्युत विभाग के आला अधिकारी दूरस्थ क्षेत्र होने का कारण ध्यान नहीं दे रहे है, जिससे समस्या जस की तस बनी हुई है।

image editor output image941775688 1656319825496

इस संबंध में जेई दिलीप कुमार कोशले का कहना है कि जहां जिस गांव में ट्रांसफॉर्मर चोरी हुआ है। वहां के लोगों कहना है कि उन्हें बड़ा ट्रांसफॉर्मर चाहिए। उसके लिए दो पोल वाला ट्रांसफॉर्मर सेटअप करना पड़ रहा है। पहले एक पोल पर ट्रांसफॉर्मर इंस्टाल था। अब उसमें बड़ा ट्रांसफॉर्मर लगाएंगे, दो पोल वाला ट्रांसफॉर्मर लगना है, इसलिए थोड़ा लेट हो रहा है। एक खंभा वाला ट्रांसफार्मर अभी स्टोर में उपलब्ध नहीं है, नहीं तो तत्काल लगा दिया जाता, लेकिन दो खंभे वाला है इसलिए लेट हो रहा है। उन्होंने विश्वास दिलाया है कि कल शाम तक गांव में नया ट्रांसफॉर्मर लग जाएगा।