Home Breaking News Ambikapur News: आदिवासी हिंदू उराँव समाज सरगुज़ा ने की कार्यकारिणी घोषित, सनातन...

Ambikapur News: आदिवासी हिंदू उराँव समाज सरगुज़ा ने की कार्यकारिणी घोषित, सनातन परंपरा को बचाए रखने लिया संकल्प

अम्बिकापुर. आदिवासी हिंदू उराँव सरगुजा की बैठक पटेलपारा अम्बिकापुर स्थित उराँव सामाजिक भवन में सम्पन्न हुई। जिसमें सर्वसहमती से समाज में सक्रिय डॉक्टर आज़ाद भगत को अध्यक्ष चुना गया। इस अवसर पर समाज के प्रबुद्धजनों ने समाज को संबोधित किया। इस अवसर पर अधिवक्ता लालदेव भगत ने कहा कि पुराने समय से चली आ रही हमारी सभ्यता एवं परंपरा को हम सभी को बचाए रखने की आवश्यकता है। हम सभी को सनातन परंपरा का निर्वहन करना है।

इस अवसर पर बंशीधर उराँव ने कहा कि हमारे पूर्वजों ने मुग़लों से पूर्व रोहतासगढ़ में अपना शासन स्थापित किया था एवं रोहतासगढ़ में अपनी वीरता का लोहा मनवाने वाली मातृ शक्ति सिनगी दई-कैली दई ने अपने राज्य की सुरक्षा के लिए स्वयं को न्यौछावर कर दिया था। हमारे समाज में अनेकों महापुरुषों ने अपनी सभ्यता और परंपरा की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी है। हमारे समाज में बाबा कार्तिक उराँव, जतरा टाना भगत वीर बुद्धू भगत जैसे महापुरुषों ने जन्म लिया है। हम सभी को ऐसे वीर महापुरुषों की जीवनगाथा से प्रेरणा लेकर समाज को एकजुटता एवं अखंडता के साथ विकास की दिशा में आगे बढ़ाना है।

इस अवसर पर उराँव समाज के अध्यक्ष डॉक्टर भगत ने कहा की हम सभी को अपने-अपने पूर्वजों की परम्परा का निर्वहन करना है। किन्तु आज समाज में कई प्रकार की भ्रांतियां फैलायी जा रही हैं। समाज को समाजविरोधी तत्वों द्वारा फैलायी गई भ्रांतियों से बचाए रखना हम सभी की ज़िम्मेदारी है।।हिन्दुओं की संख्या को कम करने के उद्देश्य से उराँव समाज एवं अन्य जनजातीय समाज में भ्रम फैलाया जा रहा है।हमारा संगठन समाज को विभिन्न षड्यंत्रों से बचाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और समाज के सभी वर्गों को एक साथ लेकर समाज के विकास के लिए कार्य करेगा।

इस अवसर पर जिला कार्यकारिणी की घोषणा की गई, जो इस प्रकार है-

उपाध्यक्ष– निशिकांत भगत, जवाहर लाल उराँव, कलमू लकड़ा, धन सिंह उराँव, चक्रधारी निकुंज, शिवनारायण भगत

सचिव– दिलीप एक्का, सह सचिव- संजय भगत, सुरेन्द्र तिर्की सतेंद्र भगत

कोषाध्यक्ष– उमाशंकर ख़लखो, सह कोषाध्यक्ष- देवनारायण भगत, बालकेश्वर तिर्की

कार्यालय प्रमुख- बंशीधर उराँव, प्रदीप एक्का

मीडिया प्रभारी- सुशील बखला, आकाश प्रधान

महिला प्रमुख– बाल मुनी प्रधान, सह प्रमुख-कान्ति भगत, ममता भगत, अंजना भगत

युवा प्रमुख- पूर्णाहुति भगत, सह प्रमुख -ओम प्रकाश तिर्की, रविकान्त उराँव, मानसून भगत, सचिन भगत, उमेश क़िस्पोट्टा

समाज प्रवक्ता- इंदर भगत, अंकित तिर्की

बैगा- मान केश्वर भगत, जगना राम प्रधान, टेक राम

विधि सलाहकार– अंजली मिंज, ईश्वरी तिग्गा, राज किशोर खलखो

जिला संरक्षक– सरोज मिंज, नाथूराम भगत, बंधू राम भगत, बंदे राम बैरागी, ब्रिज किशोर भगत, राम केश्वर राम

इस अवसर पर बिहारी लाल तिर्की, ललिता तिर्की, राम भगत, सुनीता भगत, सुमित्रा, रंजीता भगत, कमला भगत, श्वेता प्रधान, ठुनकी भगत लक्ष्मी भगत, कमुन भगत सहित सैंकड़ों की संख्या में उराँव समाज के सदस्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!