शासकीय भूमि पर मकान बनाकर रहने वाले सभी कब्जाधारियों को मिलेगा वन अधिकार पत्र -खाद्यमंत्री

सीतापुर/अनिल उपाध्याय…जनता की समस्याओं से रूबरू होने नगर पंचायत में आयोजित जनचौपाल कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि, वर्षो से शासकीय भूमि पर मकान बनाकर रहने वाले कब्जाधारियों को वन अधिकार प्रमाण पत्र दिया जायेगा। उक्त बातें उन्होंने जनचौपाल कार्यक्रम के दौरान पीढ़ियों से शासकीय भूमि पर मकान बनाकर रह रहे लोगो द्वारा पट्टा देने की मांग किये जाने पर कही। इस दौरान उन्होंने लोगो की समस्याओं को पूरी गंभीरता के साथ सुनी।जिसके बाद खाद्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को लोगो की समस्याओं को समय सीमा के अंदर निराकरण के निर्देश दिए।

विदित हो कि, लोगो की समस्याओं से रूबरू होने नगर पंचायत परिसर में जनचौपाल कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमे शामिल होने पहुँचे क्षेत्रीय विधायक एवं खाद्यमंत्री अमरजीत भगत से मिलकर लोगो ने उनके सामने अपनी बातें रखी। जिसे पूरी गंभीरता से सुनते हुए खाद्यमंत्री ने बारी बारी से समस्याओं के निराकरण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।इस दौरान शासकीय भूमि पर पीढ़ियों से काबिज आदर्शनगर एवं पुरानी बस्ती के लोगो ने उनसे पट्टे की मांग की। लोगो ने पट्टे के अभाव में शासकीय योजनाओं से वंचित होने का दर्द साझा करते हुए खाद्यमंत्री से कहा कि पट्टा के अभाव में शासकीय योजनाओं का उन्हें लाभ नही मिल पा रहा है। दरअसल, शासन प्रशासन द्वारा नगरीय क्षेत्र में शासकीय भूमि पर मकान बनाकर रहने वाले करीब 70 कब्जाधारियों को वन अधिकार पत्र देने जा रही है। इस जानकारी के बाद अन्य कब्जाधारियों के अंदर मायूसी छा गई है। इस संबंध में वंचित लोगो ने जनचौपाल कार्यक्रम में शामिल होने आए खाद्यमंत्री से मिलकर उन्हें अपना दुखड़ा सुनाते हुए पट्टे की मांग की। जिस पर खाद्यमंत्री ने कब्जाधारियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि शासकीय भूमि पर मकान बनाकर रहने वाले सभी कब्जाधारियों को वन अधिकार के तहत पट्टा दिया जाएगा।

इस संबंध में उन्होंने जनचौपाल कार्यक्रम में मौजूद एडीएम एवं एसडीएम को वंचित लोगो की सूची बनाने के निर्देश दिए है। इस दौरान खाद्यमंत्री ने नगर पंचायत अध्यक्ष की मांग पर नगर में स्ट्रीट लाइट हेतु फोन के माध्यम से तत्काल मंत्री शिव डहरिया से 5 लाख रुपये की स्वीकृति दिलाई। इसके अलावा उन्होंने लो वोल्टेज, नाली पेयजल आदि की समस्या के निराकरण हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया।इस दौरान नगरवासियों ने सड़क से उड़ने वाली धूल की ओर खाद्यमंत्री का ध्यानाकर्षण कराया। जिसके बाद उन्होंने नेशनल हाईवे के अधिकारियों को सड़क मरम्मत करने के निर्देश दिए।खाद्यमंत्री के निर्देश के बाद सोमवार से सड़क मरम्मत कार्य शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है।

जनचौपाल कार्यक्रम के दौरान ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष तिलक बेहरा नपं अध्यक्ष प्रेमदान कुजूर सदस्य उर्दू एकेडमिक बदरुद्दीन इराकी सदस्य गौ सेवा आयोग अटल यादव रामप्रताप गोयल मंत्री प्रतिनिधि संदीप गुप्ता अशोक अग्रवाल अधिवक्ता राजेश गुप्ता बिगन राम सुनील मिश्रा पार्षद अंकुर दास संयुक्ता गुप्ता मनीषा पणिकर फरजाना बानो एल्डरमैन बाबू सोनी विष्णु सोनी युंका अध्यक्ष मंटू गुप्ता चिंटू गुप्ता एडीएम अमृतलाल ध्रुवे एसडीएम रवि राही उपनिरीक्षक आर सी राय उपअभियंता मनोज केवट समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।