सरगुजा अंचल को सौगात: अम्बिकापुर को दिल्ली से जोड़ने वाली ट्रेन अब रेगुलर, स्पेशल ट्रेन के रूप में शुरू हुई थी सेवा

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ के सरगुजा संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर को देश की राजधानी दिल्ली से जोड़ने वाली अम्बिकापुर-हजरत निजामुद्दीन ट्रेन को नियमित करने के प्रस्ताव को अनुमति मिल गई है। दशकों तक अम्बिकापुर से दिल्ली तक सीधी ट्रेन सेवा की मांग के बाद एक साल पहले यह ट्रेन शुरू की गई थी। अब तक यह स्पेशल ट्रेन (TOD) के रूप में चल रही थी।

ज्यादा चुकाना पड़ रहा था किराया

ट्रेन आन डिमांड के साथ पूरी रैक वातानुकूलित होने के कारण अम्बिकापुर से हजरत निजामुद्दीन का सबसे कम किराया 17 सौ के आसपास था। इसमें बाद में दो स्लीपर बोगी भी जोड़े गए थे। इससे आम लोगों को कम किराए में दिल्ली आने-जाने का लाभ मिलने लगा था। फिलहाल यह ट्रेन साप्ताहिक है। केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने इस ट्रेन को नियमित करने एवं फेरा बढ़ाने की मांग रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव से की थी।

कम होगा किराया

ट्रेन ऑन डिमांड टैग हटने के साथ इस ट्रेन का किराया हर क्लास में 25 फीसदी कम हो जाएगा। इस ट्रेन में बुजुर्ग एवं अन्य वर्ग को मिलने वाली रियायत का लाभ भी लोगों को मिल सकेगा। यह भी आशंका थी कि स्पेशल ट्रेन को बंद किया जा सकता है, यह आशंका दूर हो गई है।

अब तक ट्रायल रन में चल रही थी ट्रेन

अम्बिकापुर-दिल्ली ट्रेन गत वर्ष 14 जुलाई 2022 को अम्बिकापुर से हजरत निजामुद्दीन के लिए स्पेशल के रूप में चलाई गई थी, जो की अब तक ट्रायल बेस पर चल रही थी। इसे साप्ताहिक नियमित ट्रेन के रूप में चलने का आदेश आने से सरगुजा क्षेत्र की जनता के लिए बड़ी सौगात बताई जा रही है।