छत्तीसगढ़ : ACB की ताबड़तोड़ कार्रवाई… जनपद CEO सहित तीन पटवारी रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार… कहां-कहां पकड़े गए रिश्वतखोर… पढ़ें पूरी खबर

रायपुर। छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को प्रदेश के कई जिलों में ACB ने कार्रवाई की। बलौदाबाजार के बिलाईगढ़ में जनपद पंचायत CEO कुलेश्वर गायकवाड़ सहित जगदलपुर, कवर्धा और बलरामपुर में तीन पटावारियों को घूस लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। ACB की यह कार्रवाई ACB SP पंकज चंद्रा और एडिशनल SP अमृता सोरी ध्रुव के नेतृत्व में रायपुर, जगदलपुर व अम्बिकापुर की टीम ने की है।

बलौदाबाजार में ठेकेदार ने स्कूल अहाता निर्माण कार्य किया था। इसका बकाया 3 लाख रुपए का भुगतान किया जाना था। इस राशि के एवज में आरोपी जनपद पंचायत CEO कुलेश्वर गायकवाड़ (60) 20 हजार रुपए की रिश्वत मांग रहे थे। इस पर ठेकेदार ने ACB से शिकायत कर दी। शिकायत के सत्यापन के बाद ACB ने ट्रैप का आयोजन किया और जनपद पंचायत CEO को रुपए लेते उनके ही बिलाईगढ़ स्थित सरकारी आवास से पकड़ लिया।

बस्तर के एक व्यक्ति को अपनी जमीन का नामांतरण कराना था। इसके लिए उंगारपाल, भनपुरी के हल्का नंबर 13 में पटवारी मुकेश कुमार बिसाई से संपर्क किया। आरोप है कि उन्होंने नामांतरण के लिए 8 हजार रुपए मांगे। इस पर प्रार्थी ने ACB में शिकायत की। सत्यापन के बाद जगदलपुर ACB यूनिट ने प किया और पटवारी मुकेश बिसाई को उसके ही बस्तर कार्यालय से रिश्वत के रुपए लेते गिरफ्तार कर लिया।

ऐसे ही एक अन्य मामले में बलरामपुर जिले के राजपुर तहसील के हल्का नंबर 26 के पटवारी अमित गुप्ता पर आरोप है कि उन्होंने बी 1, नक्शा, खसरा की नकल देने के एवज में 50,000 रुपए की रिश्वत की मांगी थी। प्रार्थी की शिकायत का सत्यापन करने के बाद ACB की अंबिकापुर यूनिट ने ट्रैप का आयोजन किया। इसके बाद टीम ने तय रकम की पहली किश्त के रूप में 40 हजार रुपए लेने पहुंचे पटवारी अमित गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया।

वहीं कवर्धा में भी सहसपुर लोहारा तहसील के ग्राम मानपुर में हल्का नंबर 22, 23 के पटवारी गजेंद्र चंद्रवंशी पर आरोप है कि उन्होंने स्थानीय निवासी को ऋण पुस्तिका बनाकर देने की एवज में 11 हजार रुपए मांगे थे। इस पर शिकायत की गई तो ACB ने सत्यापन किया औश्र रुपए लेने के लिए तारीख तय कराई। इसके बाद उनके ही कार्यालय में रिश्वत के रुपए लेते रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया। सभी पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है।