4 दिनो तक चली राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिता : आज हुआ समापन

अम्बिकापुर 30 सितम्बर 2014

  • जीतने से ज्यादा जरूरी पूरी क्षमता से भागीदारी – श्री सिंहदेव
  • चैदहवीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता सम्पन्न
  • सरगुजा जोन जनरल चैम्पियन

चार दिवसीय राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का समापन आज सरगुजा संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर में हुआ। इस चार दिवसीय प्रतियोगिता में राज्य के सात जोन- बस्तर, बिलासपुर, दुर्ग, जशपुर, रायपुर, राजनांदगांव और सरगुजा के खिलाडि़यों ने अपने खेल जौहर का प्रदर्षन किया। 14 से 19 वर्ष आयु समूह की इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में फुटबाॅल, क्रिकेट, ताईक्वांडो, तैराकी, वाटर पोलो एवं हाॅकी खेल का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में अपने उत्कृष्ट प्रदर्षन के लिए जनरल चैम्पियनषिप का पुरस्कार सरगुजा जोन को प्राप्त हुआ। सर्वश्रेष्ठ मार्चमास्ट का पुरस्कार बस्तर जोन को एवं उत्कृष्ट अनुषासन का पुरस्कार राजनांदगांव को प्रदान किया गया। unnamed (38)

कला केन्द्र मैदान में आयोजित चैदहवीं राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के समापन समारोह के मुख्य अतिथि एवं छत्तीसगढ़ विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष श्री टी.एस. सिंहदेव ने खिलाडि़यों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल में जीतने से ज्यादा जरूरी अपनी पूरी क्षमता और कौषल का प्रदर्षन होता है। हमें खेल को खेल भावना से ही खेलना चाहिए। खेल के लिए जो नियम और मापदण्ड बनाएं गए हैं, उनका पूरा पालन करते हुए अपने खेल कौषल से खेल को जीतने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जीतना उतना जरूरी नहीं है, जितना ईमानदारी के साथ खेल में अपने पूरे कौषल और क्षमता का प्रदर्षन करना। श्री सिंहदेव ने कहा कि खेल की यही भावना हमारे जीवन में भी सन्मार्ग प्रषस्त करती है। उन्होंने सभी विजेता खिलाडि़यों को बधाई दी, और न जीत पाने वाले खिलाडि़यों को शुभकामनाएं देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

unnamed (39)समापन कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं नगर के मेयर श्री प्रबोध मिंज ने कहा कि खेल के दौरान अपने सर्वोत्कृष्ट खेल क्षमता का प्रदर्षन कर हमें जीतने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खेल में हार-जीत तो होती ही है। जीत हो या हार, हर स्थिति में हमें स्वयं को और भी अच्छे प्रदर्षन के लिए तैयार करना चाहिए। श्री मिंज ने कहा कि हमने उपलब्ध संसाधनों से खिलाडि़यों को बेहतर व्यवस्था देने का प्रयास किया है। हमारी कोषिष रही है कि दूर-दराज से आए खिलाड़ी सरगुजा की मधुर स्मृतियां लेकर वापस जाएं। नगर पालिक निगम के सभापित श्री त्रिलोक कपूर कुषवाहा ने खिलाडि़यों को उनके चार दिवसीय खेल प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्षन एवं समन्वय के लिए बधाई दी तथा उनके सुखद एवं उज्जवल भविष्य लिए अपनी शुभकामनाएं प्रेषित की। उन्होंने खिलाडि़यों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि निरन्तर परिश्रम और खेल के प्रति समर्पण भाव से कोई भी खिलाड़ी उत्कृष्ठता हासिल कर सकता है।

समापन समारोह की शुरूआत में अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के छायाचित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित किया गया। इसके पष्चात डीपीएस के विद्यार्थियों द्वारा स्वागत गान की प्रस्तुति दी गई। अतिथियों का बैच लगाकर स्वागत किया गया। फिल्ड मार्षल श्री संजय पाल के मार्गदर्षन में राष्ट्रीय स्तर के फुटबाॅल खिलाड़ी मतरू राम सहित अन्य खिलाडि़यों एवं सातों जोन के खिलाडि़यों द्वारा शानदार मार्चपास्ट का प्रदर्षन होली क्राॅस सीनियर सेकेण्डरी स्कूल के बैण्ड वादन की अगुवाई में किया गया। इस दौरान कन्या षिक्षा परिसर एवं संत हरकेवल विद्यापीठ के विद्यार्थियों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों की  प्रस्तुती दी गई। पुरस्कार वितरण के पष्चात अतिथियों की उपस्थिति में संगठन सचिव को खेल ध्वज सौंपा गया। अतिथियों को आयोजन समिति द्वारा स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया।

unnamed (34) खेल के परिणाम एवं पुरस्कार

राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के फुटबाल 14 वर्ष आयु के बालक वर्ग में रायपुर विजेता, सरगुजा उपविजेता तथा बस्तर तीसरे स्थान पर रहा। इसी खेल मंे बालिका वर्ग के 14 वर्ष आयु समूह में बस्तर विजेता, दुर्ग उपविजेता और सरगुजा ने तीसरे स्थान प्राप्त किया। ताईक्वांडो में बालक 14 वर्ष आयु वर्ग मंे सरगुजा विजेता, बिलासपुर उपविजेता और जषपुर तीसरे स्थान पर रहा एवं बालिका वर्ग में सरगुजा विजेता, रायपुर उपविजेता और बिलासपुर ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। ताईक्वांडो में बालक 17 वर्ष आयु वर्ग मंे रायपुर विजेता, बिलासपुर उपविजेता और दुर्ग तीसरे स्थान पर रहा एवं बालिका वर्ग में रायपुर विजेता, जषपुर उपविजेता और सरगुजा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। ताईक्वांडो में बालक 19 वर्ष आयु वर्ग मंे बिलासपुर विजेता, रायपुर उपविजेता और दुर्ग तीसरे स्थान पर रहा एवं बालिका वर्ग में रायपुर विजेता, बिलासपुर उपविजेता और दुर्ग ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।    वाटर पोलो के 19 वर्ष बालक वर्ग की प्रतियोगिता में सरगुजा विजेता, बिलासपुर उपविजेता  रहा। तैराकी के 14 वर्ष आयु वर्ग के बालक एवं बालिका वर्ग में बिलासपुर विजेता, दुर्ग उपविजेता रहा।  जबकि इसी खेल में 17unnamed (33) वर्ष बालक वर्ग मंे बिलासपुर विजेता, दुर्ग उपविजेता एवं बालका वर्ग में सरगुजा विजेता और रायपुर उपविजेता तथा बालक 19 वर्ष में बिलासपुर विजेता एवं रायपुर उपविजेता। तैराकी बालिका 19 वर्ष में सरगुजा विजेता एवं बिलासपुर उपविजेता रहा।

समापन अवसर पर कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन, पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी., अपर कलेक्टर श्री एन.एन. एक्का, जिला पंचायत सीईओ श्री आर. एक्का, जिला षिक्षा अधिकारी आर.पी. आदित्य, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास श्री के.आर. परस्ते, जिला परियोजना अधिकारी श्री के.पी. दीक्षित, प्राचार्य श्री आर.एन.एस. कामरे, श्री एल.पी. गुप्ता, सहायक परियोजना अधिकारी श्री भरत अग्रवाल सहित स्कूल शिक्षा विभाग एवं विभिन्न जोनों के मैनेजर, खेल प्रषिक्षक, सर्व शिक्षा अभियान के अधिकारी एवं कर्मचारी सहित विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।