सर्व समाज सामूहिक विवाह का आयोजन बनी एक परंपरा बंषीपुर में करीब 205 जोड़ो का हुआ विवाह

सूरजपुर
समाज को आत्म निर्भर होना अत्यंत आवष्यक – कलेक्टर 
कलेक्टर श्री जी.आर. चुरेन्द्र की प्रेरणा से एक परंपरा बनाने के उददेष्य से सर्व समाज सामुहिक विवाह आयोजन को सफल बनाने जिले के प्रमुख व्यक्तियों द्वारा षतत् प्रयास किया जा रहा है इसी तारतम्य में सर्व समाज विवाह आयोजन समिति प्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम बंषीपुर में सामाजिक मंच के माध्यम से 205 जोडे़ सामाजिक रीति रिवाज के साथ वैदिक मंत्रोंच्चारण के बीच विवाह कराया गया। विवाह संस्कार को एक परंपरा के रूप में अंगीकार करने का संकल्प लिया। राज्य शासन द्वारा संचालित विभिन्न जनकल्याणकारी कार्यक्रमों के साथ ही फसल बीमा और सूखा राहत कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से सूरजपुर जिले के विकासखण्ड सूरजपुर के साप्ताहिक बाजार लटोरी और वि.ख. प्रतापपुर के ग्राम पंचायत बंषीपुर में किया गया। ग्रामीणों ने लोकमया दुर्ग द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से शासकीय योजनाओं की दी गई जानकारी को उपयोगी बताया।
जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रदेष के आदिवासी बाहुल्य जिलों के ग्रामों में सास्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार करने के लिए सूरजपुर जिले में श्री महेष वर्मा लोकमया छत्तीसगढ़ लोकमला मंच दुर्ग को कार्यक्रम दिया गया था। जिला प्रषासन द्वारा चिन्हांकित सूरजपुर विकासखण्ड के साप्ताहिक बाजार लटोरी में 26 फरवरी को और प्रतापपुर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बंषीपुर में 27 फरवरी को लोकमया लोककला मंच द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से शासन की विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया गया।
विगत 15 वर्ष पूर्व प्रतापपुर में तात्कालिन अनुविभागीय दण्डाधिकारी के रूप में पदस्थ तब से तथा वर्तमान सूरजपुर कलेक्टर बनने के बाद भी श्री चुरेन्द्र के द्वारा समाज को एकजूट कर वर्तमान पस्थिति में विवाह आयोजन को खर्चीली व्यवस्था को नियंत्रण करने के उद्देष्य से कम खर्च में विवाह सम्पन काराया जा रहा है। आयोजन का प्रमुख उददेष्य समाज में एकता भाई चारा व समरस्ता को बढ़ावा देना है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों वरिष्ठ समाज प्रमुखों, शुभ चिंतको, समाज सेवी संस्था एवं ग्रामवासियों के आर्थिक, सामाजिक एवं वैचारिक सहयोग के माध्यम से इस कार्यक्रम को बढ़ावा दिया। आज कलेक्टर  चुरेन्द्र की परिकल्पना जमीनी स्तर पर फली भूत होती दिख रही है पिछले दो वर्षाे में सूरजपुर जिले में पूरी सहभागिता से विकासखण्ड प्रतापपुर के ग्राम पंचायत बंषीपुर में सर्व समाज सामुहिक विवाह समिति द्वारा लगातार दूसरे वर्ष भी 205 जोड़े परिणय सूत्र में बधें।
प्रदेष के मुख्यमंत्री डाॅ. रमन सिंह जब केन्द्रीय मंत्री थे तब से लेकर अब तक समाज को स्वालंबी बनाने का उनका यह सफल अनवत जारी है। उनके प्रयास से समाजिक स्तर पर बदलाव दिख रहा है। कलेक्टर ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज में व्यापत कुरीतियों पर अंकुष लगाने के लिए शासन प्रषासन प्रयत्नरत है। समाज प्रमुख जे.एन. सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि समाज की उत्थान के लिए सर्व समाज का सामुहिक विवाह सम्पन्न कराना प्रषंसनीय कार्य है। वर्तमान में टूट रहे समाज को जोड़ने का कार्य किया जा रहा है। समाज में व्यापत फैली बुराईयां पर अंकुष लगाने का एक उचित माध्यम है।
 दो दिवसीय सर्व समाज विवाह अभियान को सफल बनाने हेतु प्रतापपुर अनुविभागीय अधिकारी  रंघुवंषी, तहसीलदार  सुधीर खलखो, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  वेद प्रकाष पाण्डेय, खण्ड श्रोत समन्वयक  सरण सिंह, नगर पंचायत जरही के नगर पालिका अधिकारी  एम. पी. सिंह, समिति के संयोजक डाॅ. प्रताप नारायण सिंह, पूर्व सरपंच राजाराम सिंह, ओलोक कुमार गर्ग, अध्यक्ष ओम प्रकास सिंह, द्वारिका सिंह, सरजु राम राजवाडे, सरपंच भुवनेष्वरी सिंह मरकाम, हरेराम यादव, संतोष पडवार, प्रेम सिंह, बिदेष्वर सह, पुजारी षिवजी गिरी, गिरिवर सिंह सहित समस्त महिला व पुरूष, आंगनबाड़ी सहायिकाओं, कार्यकाताओं ने अपने अथक प्रयास व मेहनत से कार्यक्रम को सफल बनाया। कार्यक्रम का संचालन डाॅ. प्रताप नारायण सिंह ने किया।