स्वास्थ्य मंत्री ने अम्बेडकर अस्पताल से स्वच्छता पखवाडे़ का किया शुभारंभ

????????????????????????????????????

रायपुर

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री  अजय चन्द्राकर ने आज यहां डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल परिसर में झाड़ू लगाकर स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ किया।  चन्द्राकर ने इस दौरान अस्पताल के विभिन्न वार्डो में घूमकर चिकित्सा सुविधाओं का निरीक्षण किया और मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए।  चन्द्राकर ने कहा कि सफलता और असफलता को लेकर स्वच्छता अभियान बंद नहीं किया जा सकता है।

साफ-सफाई निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है। स्वच्छता पखवाड़ा के माध्यम से स्वच्छता का यह संदेश प्रत्येक लोगों तक पहुंचाए और लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।  इस अवसर पर नगर निगम रयपुर के नेता प्रतिपक्ष  सूर्यकांत राठौड़, पार्षद  विठ्ठल भाई पटेल,  भावेश पिथालिया,  गोपालय सोना, कलेक्टर ठाकुर राम सिंह, डॉ. आभा सिंह, अस्पताल अधिक्षक डॉ. विवेक चौधरी, सीएचएमओ डॉ.सोनवानी सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
चन्द्राकर ने कहा कि डॉ. भीमराव अम्बेडकर चिकित्सालय में पद्रेशभर से मरीज इलाज के लिए आते हैं। पद्रेश में अधिक सुविधा युक्त शासकीय अस्पतालों में मेकाहारा उच्च स्थान पर है।

चन्द्राकर ने कहा कि राज्य सरकार राज्य के सभी अस्पतालों में बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने की दिशा कार्य कर रही है। उन्होेंने कहा कि शासकीय अस्पतालों को निजी अस्पतालों की तरह स्वच्छ रखने के लिए कायाकल्प योजना शुरू की गई है।  चन्द्राकर ने कहा कि लोगों के मन से सरकारी अस्पताल है वाली मानसिकता को दूर करने कि जरूरत है। उन्होंने मरीजों के साथ आने वाले परिजनों से भी  निवेदन किया है कि वह अपना अस्पताल समझकर अस्पताल परिसर को साफ-सुथरा रखे। यथास्थान पर कचना फेंकना चाहिए। उन्होंने नागरिक और मीडिया प्रतिनिधियों से भी निवेदन किया कि वे भी स्वच्छता की दिशा में अपनी सहभागिता प्रदान करें।  चन्द्राकर ने निरीक्षण के दौरान विकासखण्ड पलारी से आये मरीज  पुरन साहू और जिला मुंगेली से अपनी मॉ श्रीमती शुशीला बाई ठाकुर की कैंसर के इलाज के लिए आये  यशसिंह ठाकुर से इलाज के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने मरीजों के बेहतर इलाज का भरोसा दिलाया।