स्वच्छता अभियान के तहत बनी मानव श्रंखला और निकाली गई रैली

अम्बिकापुर 01 अक्टूबर 2014
  • स्वच्छता अपनाकर स्वस्थ्य जीवन का संकल्प
  • विषाल मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता का संदेष
  • नेता प्रतिपक्ष, कमिष्नर एवं कलेक्टर भी शामिल हुए
स्वच्छ भारत अभियान के तहत घर-घर स्वच्छता का संदेष फैलाने आज सरगुजा जिले के जिला मुख्यालय अम्बिकापुर के कलाकेन्द्र में स्वच्छता रैली एवं मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता का संदेष दिया गया। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष एवं अम्बिकापुर विघायक श्री टी.एस. सिंहदेव, सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी. महावर, कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन एवं पुलिस अधीक्षक श्री सुन्दरराज पी. शामिल हुए। मानव श्रृंखला में स्कूली, छात्र-छात्राएं एवं जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक सहित शासकीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भाग लिया।unnamed (4)
स्कूली छात्र-छात्राओं ने स्वच्छता रैली निकालते हुए लोगों को जीवन में स्वच्छता अपनाकर बेहतर जीवन जीने का संदेष दिया। तत्पष्चात कला केन्द्र में विषाल मानव श्रृंखला निर्मित कर स्वच्छ भारत के लिए संकल्प लिया गया। इस अवसर नेता प्रतिपक्ष एवं अम्बिकापुर विधायक श्री टी.एस. सिंहदेव ने स्वच्छ भारत अभियान के तहत लोगों को जीवन में स्वच्छता अनिवार्य रूप से अपनाने आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी जीवन में स्वच्छता अपनाने पर जोर दिया और वे स्वच्छता को जीवन का अनिवार्य हिस्सा समझते थे। उन्होंने सभी स्कूली बच्चों को अपने घर-परिवार और पड़ोस में स्वच्छता के प्रति जागरूकता संदेष फैलाने कहा। श्री सिंहदेव ने लिए गए संकल्प को अपने-अपने जीवन में उतारने का आग्रह किया।
सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी. महावर ने कहा कि मानव के लिए स्वस्थ्य तन और स्वस्थ्य मन होगा आवष्यक है उन्होंने कहा कि प्रकृति भी अपने आसपास साफ-सफाई के लिए सजग रहती है। हवा चलती है तो सूखे पत्तों को उड़ाकर साफ कर देती है। उन्होंने स्कूली बच्चों से कहा कि वे अपने घर और आस-पड़ोस पर नजर रखें तथा कचरा फैलानें वाले के सामने तीन बार घण्टी बजाकर उन्हें स्वच्छता बनाए रखने हेतु सजग करें। इस अभियान unnamed (3)को केवल स्वच्छता सप्ताह तक सीमित न रखते हुए अपने दिनचर्या में शामिल करने की अपील की। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अपनाकर कई तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है और स्वस्थ्य जीवन जिया जा सकता है। श्री महावर ने इस अभियान में लोगों को स्वस्फूर्त जुड़कर अपने आसपास में स्वच्छ वातावरण बनाने में सहयोग करने की अपील की है।
कलेक्टर श्रीमती ऋतु सैन ने कहा कि जिले में स्वच्छता अभियान के तहत विविध कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है और लोगों को स्वच्छ व स्वस्थ्य रहने का संदेष दिया जा रहा है। जिले में महिला समूहों के माध्यम से शौचालय के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है और घर-घर शौचालय निर्माण व उसके उपयोग हेतु गांव स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है, निष्चित ही इससे स्वच्छता के प्रति लोगों में जागरूकता आई है।
इस कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रषासन एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा किया गया था। कार्यक्रम में वनमण्डलाधिकारी श्री मोहम्मद शाहिद  जिला पंचायत सीईओ श्री आर. एक्का, डीईओ आर.पी. आदित्य, पीएचई के ईई श्री यू.के. राठिया सहित समस्त विभाग के जिला अधिकारी एवं कर्मचारी, गणमान्य नागरिक एवं बड़ी संख्या में स्कूल छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।