सामुदायिक पुलिसिंग के तहत प्रो-कबड्डी की रही धूम…

सरगुजा पुलिस द्वारा आयोजित प्रो-कबड्डी के समापन समारोह के दौरान जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के गृह मंत्री रामसेवक पैकरा, व नेता प्रतिपक्ष टी एस सिंह देव उपस्थित रहे.. गौरतलब है की कबड्डी गांव में खेली जाने वाली पारंपरिक खेल होती थी जो अब गांव से निकलकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रही है। इसी क्रम में सरगुजा पुलिस ने सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से पुलिस विभाग गांव-गांव तक पहुंच कर प्रो कबड्डी के लिए टीमो का चयन किया जिससे प्रो-कबड्डी में 20 टीमों ने भाग लिया। जिनमें से लुण्ड्रा की एरावत ‘‘ए‘‘ और एरावत ‘‘बी‘‘ टीमों ने फाइनल में जगह बनाई..अंतिम मैच में लुण्ड्रा एरावत ‘‘ए‘‘ टीम ने लुण्ड्रा एरावत ‘‘बी‘‘ टीम को 7 अंकों से पराजित किया। विजयी टीम सहित अन्य टीमों को गृह मंत्री के हाथों पुरस्कृत किया गया.. यह आयोजन सरगुजा आईजी हिमांशु गुप्ता के मार्दर्शन में आयोजित किया गया था..

Random Image
गृह मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा है कि सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से खेल एवं अन्य गतिविधियों का आयोजन पुलिस विभाग द्वारा निरंतर किया जा रहा है, ताकि समाज में विष्वास एवं भाईचारा कायम रह सके। उन्होंने कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से गांव-गांव में खेल का आयोजन कर भाईचारा बढ़ाने का कार्य किया जा रहा है। श्री पैकरा ने यह बात आज यहां पुलिस लाईन में आयोजित जिला स्तरीय प्रो-कबड्डी टूर्नामेंट के समापन समारोह में मुख्य अतिथि की आसंदी से कही।
गृह मंत्री श्री पैकरा ने अपने छात्र जीवन की स्मृतियों को साझा करते हुए कहा कि कबड्डी के प्रति उनकी गहरी रूचि रही है तथा उनका चयन राज्य स्तर पर हुआ था। उन्होंने बताया कि कबड्डी बहुत ही स्फूर्ति और ताकत के खेल होने के साथ ही साथ उत्साह से भरपूर होता है। श्री पैकरा ने कहा कि खेल को खेल भावना से ही खेलें क्योंकि खेल में हार-जीत दो पहलु होते ही हैं। उन्होंने पुलिस विभाग द्वारा सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से समाज में पुलिस के प्रति विष्वास की भावना जागृत करने चलाए जा रहे विभिन्न अभियानों तथा आयोजनों का उल्लेख करते हुए इसे बनाए रखने की अपील की।
इस अवसर पर समारोह की अध्यक्षता करते हुए नेता प्रतिपक्ष टीएस सिंहदेव ने कहा कि कोई भी खेल स्वच्छ वातावरण तथा स्वच्छ मानसिकता से हो तो उसका प्रतिफल सुखद ही होता है। उन्होंने कहा कि कबड्डी परंपरागत खेल होते हुए आज यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित कर रही है। श्री सिंहदेव ने कहा कि सरगुजा की मित्र पुलिस सक्रिय है तथा यह समाज में मित्रवत व्यवहार के सार्थक कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस एवं नागरिक आपसी समन्वय स्थापित कर आगे बढ़ें। सरगुजा सांसद श्री कमलभान सिंह ने कहा कि कबड्डी और हॉकी हमारे देष का पारंपरिक खेल रहा है तथा हम सबका प्रिय खेल भी है। खेल न केवल मनोरंजन के लिए होता है, बल्कि यह शारीरिक सौष्ठव तथा मानसिक विकास भी करता है। उन्होंने कहा कि खेल में जब प्रतियोगिता होती है तो इसकी गरिमा और भी बढ़ जाती है। उन्होंने खिलाड़ियों और खेल आयोजकों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरगुजा के खेल प्रेमी आगे बढ़ते हुए देष एवं दुनिया के लिए खेलेंगे। श्री सिंह ने कहा कि आने वाले समय में सरगुजा का प्रतिनिधित्व अन्य खेलों में भी होगा।
IMG 20171111 102052
सरगुजा रेंज के आईजी हिमांषु गुप्ता ने कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से पूरे प्रदेष में सरगुजा जिले में सर्व प्रथम प्रो- कबड्डी का आयोजन किया गया है। सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर.एस. नायक ने कहा है कि कबड्डी गांव में खेली जाने वाली पारंपरिक खेल होती थी जो अब गांव से निकलकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बना रही है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक पुलिसिंग के माध्यम से पुलिस विभाग गांव-गांव तक पहुंच रही है। उन्होंने बताया कि प्रो-कबड्डी में 20 टीमों ने भाग लिया। जिनमें से लुण्ड्रा के एरावत ‘‘ए‘‘ और एरावत ‘‘बी‘‘ टीमों ने फाइनल में जगह बनाई है। अंतिम मैच में लुण्ड्रा एरावत ‘‘ए‘‘ टीम ने लुण्ड्रा एरावत ‘‘बी‘‘ टीम को 7 अंकों से पराजित किया। विजयी टीम सहित अन्य टीमों को गृह मंत्री के हाथों पुरस्कृत किया गया।
इस अवसर पर संभागायुक्त अविनाष चम्पावत, कलेक्टर किरण कौषल, जिला पंचायत अध्यक्ष फुलेष्वरी सिंह, उपाध्यक्ष प्रभात खलखो, एसडीओपी गरिमा द्विवेदी सहित अन्य जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।