सरपंच, सचिव खा गए 108 लोगो की मजदूरी..फर्जी नाम से हुआ आहरण..!

बांध निर्माण में 108 लोगों के नाम से फर्जी भुगतान, जांच में हुआ खुलासा

ग्रामीणों ने सरपंच, सचिव व रोजगार सहायक पर कार्यवाही की मांग

वाड्रफनगर

वाड्रफनगर विकासखण्ड के ग्राम पंचायत जोगियानी में दो नालों के ऊपर बांध निर्माण में लगे मजदूरो के भुगतान में अनियमिता व फर्जी तरीके से मजदूरी भुगतान का ग्रामीणों द्वारा विरोध करने के बाद जांच उपरांत 108 लोगों का फर्जी तरीके से भुगतान करने का मामला उजागर होने के बाद भी अब तक किसी के ऊपर कार्यवाही नहीं होने को लेकर ग्रामीणों में असंतोष फैल रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि अगर शीघ्र ही दोषियों पर कार्यवाही नहीं हुई तो वे उग्र आंदोलन करने बाध्य होंगे।

गौरतलब है कि ग्रामीणों द्वारा बांध निर्माण में कार्य करने वाले वास्तविक मजदूरों को मजदूरी का भुगतान न करके बिना कार्य करने वाले कई मजदूरों का भुगतान फर्जी तरीके से मस्टर रोल में चढ़ाकर भुगतान करने का आरोप लगाया था। ग्रामीणों के विरोध के बाद जनपद के तकनीकी सहायक द्वारा पंचायत भवन में गत 13 नवम्बर को बैठक के बीच मस्टर रोल की जांच में 108 मजदूरों का नाम बिना कार्य के फर्जी तरीके से भुगतान करना पाया गया था। जोगियानी ग्राम पंचायत में मधियार नाला में 17.5 लाख तथा रखात नाला में 18.5 लाख की राशि से जून 2016 में बांध निर्माण कार्य को मनरेगा योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव तथा रोजगार सहायक द्वारा करवाया गया। मामला उजागर होने के बाद भी जनपद सीईओ द्वारा कोई कार्यवाही न होने पर ग्रामीण अब आंदोलन की तैयारी कर रहे हैं। बांध निर्माण में कार्य करने वाले मजदूरों में गुलाब चंद, हीराचंद, रामसजीवन, सीता, कुंवर, छोटेलाल, रामशरण, मालिकराम सहित अन्य ग्रामीणों ने बताया कि बांध निर्माण में शिकायत के बाद ग्रामीणों का कहना है कि फर्जी मस्टर रोल बनाने वाले ग्राम पंचायत के सरपंच गे्रगोरी ब्रेक, सचिव अशोक ङ्क्षसह तथा रोजगार सहायक गजरूप सिंह के विरूद्ध कार्यवाही होनी चाहिये। ग्रामीणों का आरोप है कि ग्राम पंचायत के सचिव तथा रोजगार सहायक द्वारा शिकायत कर्ताओं को धमकी दे रहे हैं कि उनके ऊपर बलंगी चैकी में रिपोर्ट किया जायेगा।

होगी कार्यवाही-एसडीएम

इस संबंध में एसडीएम अजय कुमार त्रिपाठी ने कहा कि मनरेगा में मजदूरी भुगतान की जांच चल रही है। यदि अनियमितता पाई गई तो दोषियों पर नियमानुसार कार्यवाही की जायेगी।