शहीद बनमाली राम की पत्नी को ASI बनाने का एलान… CM पहुंचे शहीद के घर!

जशपुर(आलोक शुक्ला)

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डां रमन सिंह लोक सुराज कार्यक्रम के दौरान आज जशपुर और बलरामपुर-रामानुजगंज जिले दौरे पर है! इस दौरान मुख्यमंत्री राजधानी रायपुर से हेलीकाप्टर द्वारा जशपुर जिले मे पहुंचे ! यहां मुख्यमंत्री का हेलीकाप्टर सुकमा के बुर्कापाल हमले मे शहीद बनमाली राम के गांव धौरासांड मे उतरा! यहां मुख्यमंत्री ने बरगद पेड के नीचे चौपाल लगाने के साथ ही शहीद परिवार से मुलाकात करने पहुंचा! जहां पर मुख्यमंत्री ने शहीद के परिजन से मुलाकात की !और परिजनो के इस कठिन समय मे परिवार के देखभाल करने वाले शहीद वनमाली की शहादत पर संवेदना व्यक्त करते हुए, परिवार के लिए कई बडी घोषणा की!

 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के शहीद जवान श्री बनमाली राम यादव की धर्मपत्नी श्रीमती जितेश्वरी यादव को छत्तीसगढ़ पुलिस में सहायक उप निरीक्षक (एएसआई) के पद पर नियुक्ति दी है।डॉ. सिंह ने शहीद के पिता और पत्नी सहित परिवार के सभी शोक संतप्त सदस्यों के प्रति संवेदना प्रकट की। उन्होंने  श्रीमती जितेश्वरी यादव को छत्तीसगढ़ पुलिस में नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र भी सौपा। डॉ. रमन सिंह ने इस अवसर पर गांव के महकुल पारा स्थित शासकीय प्राथमिक स्कूल का नामकरण शहीद बनमाली यादव के नाम करने और उनके परिवार को जिला मुख्यालय जशपुर नगर में एक मकान देने की भी घोषणा की। ज्ञातव्य है कि श्री बनमाली राम यादव पिछले सप्ताह (24 अप्रैल को) सुकमा जिले के बुरकापाल में नक्सलियों से मुठभेड़ के दौरान शहीद हो गए थे।

 

 

मुख्यमंत्री ने आज उनकी धर्मपत्नी को 28 लाख रूपए का सहायता राशि का चेक भी भेंट किया। जशपुर जिला प्रशासन के अधिकारियों द्वारा भी शहीद के परिवार के लिए अपने-अपने वेतन से अंशदान कर तीन लाख 50 हजार रूपए की सहायता राशि जमा की गयी। यह राशि शहीद की डेढ़ साल की बेटी खुश्बू के लिए भारतीय स्टेट बैंक की जशपुर मुख्य शाखा में फिक्स्ड डिपाजिड कर दी गयी है। मुख्यमंत्री ने श्रीमती यादव से कहा कि यह राशि भविष्य में उसकी पढ़ाई के काम आएगी। खुश्बू को दसवीं कक्षा की पढ़ाई के बाद लगभग दस लाख 35 हजार रूपए मिलेंगे।

 

मुख्यमंत्री ने शहीद के परिवार को बताया कि स्वर्गीय श्री बनमाली राम यादव के पिता श्री रोधोराम को खेत में सिंचाई सुविधा के लिए सौर सुजला योजना के लिए सोलर पम्प स्वीकृत कर दिया गया है। उनकी कुंए की मरम्मत हो जाने पर उसमें सोलर पम्प लगा दिया जाएगा। इसके अलावा शहीद के परिवार के आग्रह पर मनरेगा के तहत उनके खेतों में भूमि सुधार और कुंआ मरम्मत के लिए दो लाख 63 हजार रूपए की धनराशि भी मंजूर कर दी गयी है। शहीद के परिवार की मांग पर उन्हें वन अधिकार मान्यता पत्र देने की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। मुख्यमंत्री ने धौरासांड में बरगद के पेड़ की छांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणो से मुलाकात की और उन्हें विभिन्न शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली।

मुख्यमंत्री की घोषणा

  1. शहीद की पत्नी को दी एएसआई पुलिस की नौकरी,
  2. जिला अधिकारियो ने शहीद की बेटी खुशबू के नाम 3लाख 50 हजार की सहायता राशि दी।
  3. शहीद के आश्रितो के नाम 18 लाख का एफडी करने का
  4. गांव के शासकीय प्राथमिक शाला का नाम बदल कर शहीद बनमाली नाम से स्कूल का नाम रखने की घोषणा !
  5. शहीद के परिवार को जशपुर मुख्यालय में मकान देने की घोषणा की

 

https://fatafatnews.com/2017/05/01/%E0%A4%AE%E0%A5%81%E0%A4%96%E0%A5%8D%E0%A4%AF%E0%A4%AE%E0%A4%82%E0%A4%A4%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A5%80-%E0%A4%95%E0%A5%87-%E0%A4%B9%E0%A5%87%E0%A4%B2%E0%A5%80%E0%A4%95%E0%A4%BE%E0%A4%AA%E0%A5%8D%E0%A4%9F/