विश्व वानिकी दिवस पर मुख्यमंत्री ने किया लायन सफारी का लोकार्पण

????????????????????????????????????

रायपुर 

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज यहां नया रायपुर स्थित जंगल सफारी में विश्व वानिकी दिवस के अवसर पर ‘लायन सफारी’ का शुभारंभ किया। वन विभाग द्वारा लगभग पचास एकड़ में लायन सफारी का निर्माण किया गया है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि नया रायपुर स्थित जंगल सफारी छत्तीसगढ़ सहित राष्ट्रीय पर लोगों के आकर्षण का केन्द्र बन गई है। यह सुखद संयोग रहा कि मुख्यमंत्री लायन सफारी के बाद जब टायगर सफारी के भ्रमण पर पहुंचे तभी शिवाजी नामक बाघ उनके वाहन के पास आकर जैसे अगवानी के लिए खड़ा हो गया।

लायन सफारी में चार में से तीन लायन भ्रमण के दौरान देखे गए। लायन सफारी में वर्तमान में चार सिंह, (प्रिंस उम्र लगभग सात वर्ष, कृति उम्र लगभग चार वर्ष, निर्भय छह वर्ष और अभय उम्र लगभग छह वर्ष) रखे गए हैं। लायन सफारी में वन प्राणियों की सुविधा के लिए क्राल और फिडिंल सेल का निर्माण भी किया जा चुका है। केन्द्रीय चिड़िया घर प्राधिकरण के मापदण्डों के अनुरूप यहां सुरक्षा के सभी जरूरी उपाय किए गए हैं। वनमंत्री महेश गागड़ा, संसदीय सचिव श्रीमती चंपादेवी पावले, विधायक अशोक साहू, और नवीन मारकण्डेय, वन विभाग के प्रमुख सचिव आर.पी. मंडल, प्रधान मुख्य वन संरक्षक आर.के. टमटा सहित वन विभाग के अनेक वरिष्ठ अधिकारी इस मौके पर उपस्थित थे। मुख्यमंत्री सहित अतिथियों ने बस में बैठकर लायन सफारी, टायगर सफारी, बियर सफारी और क्रोकोडायल पार्क का भ्रमण किया। टायगर सफारी में मुख्यमंत्री और अतिथियों को वाहन के एकदम समीप से टायगर देखने का मौका मिला। ऐसा लगा जैसे टायगर मुख्यमंत्री के स्वागत में उनके वाहन के पास आकर खड़ा हो गया।
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पिछले वर्ष एक नवम्बर को जंगल सफारी का उद्घाटन किया था। मानव निर्मित एशिया की यह सबसे बड़ी जंगल सफारी है। जिसका निर्माण लगभग 800 एकड़ में किया गया है। इस सफारी में 75 एकड़ में हर्बीवोर सफारी का निर्माण किया गया है। जंगल सफारी स्थिल लगभग 130 एकड़ के खण्डवा जलाशय में जल्द ही वोट की सुविधा प्रारंभ की जाएगी। जंगल सफारी के उद्घाटन के बाद से अब तक लगभग डेढ़ लाख पर्यटकों ने जंगल सफारी का भ्रमण किया है। टायगर सफारी में पांच बाघ, शिवाजी, रागनी, चित्रा, बादशाह और किशोरी हैं। बियर सफारी में चार भालू, हर्बीवोर सफारी में 85 चीतल, पांच सांभर, आठ नील गाय, 14 काले हिरण, नौ बार्किंग डियर रखे गए हैं। क्रोकोडायल पार्क में नौ मगरमच्छ है।