लावा एनीकट निर्माण के दोषियों पर कड़ी कार्यवाही करने प्रभारी मंत्री के निर्देश

नेशनल हाईवे की मरम्मत तत्काल शुरू करें- श्री पैंकरा
प्रभारी मंत्री रामसेवक पैंकरा ने ली बैठक
जशपुर (मुकेश कुमार सिंगीबहार) प्रदेश के गृह, जेल एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री तथा जशपुर जिले के प्रभारी मंत्री रामसेवक पैंकरा ने आज जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने जशपुर जल आवर्धन योजना के लिए बनाए गए लावा एनीकट के बारिश में कटाव होने और गुणवत्ताहीन निर्माण कार्य की शिकायत पर प्रभारी कलेक्टर को जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। बैठक में खादी एवं ग्राम उद्योग बोर्ड के अध्यक्ष कृष्ण कुमार राय सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने लावा एनीकट के निर्माण कार्य की गड़बड़ी की जानकारी दी। प्रभारी कलेक्टर दीपक सोनी ने प्रभारी मंत्री को बताया कि एडीएम की अध्यक्षता में इसकी जांच शुरू कर दी गई है।
प्रभारी मंत्री ने राष्ट्रीय राजमार्ग की खराब स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुए राष्ट्रीय राज मार्ग के अधिकारियों को इसकी तत्काल मरम्मत कराने के सख्त निर्देश दिए है। उन्होंने कहा है कि गढ्ढो को तत्कालिक रूप से बोल्डरों-गिट्टी से भरे और बरसात खत्म होते ही डामरीकरण सुनिश्चित कराये। एनएच के अधिकारी ने बताया कि एनएचडीपी में नई सड़क बनाई जा रही है। इस पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि तब तक आम जनता की सुविधा के लिए एनएच की मरम्मत कराना सुनिश्चित करें। बैठक में संसदीय सचिव शिवशंकर साय पैंकरा, जशपुर विधायक राजशरण भगत, कुनकुरी विधायक रोहित साय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गोमती साय, जिला सर्तकता एवं निगरानी समिति के सदस्य ओमप्रकाश सिन्हा उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री ने जिले में बरसात और फसलों की स्थिति की समीक्षा की। प्रभारी कलेक्टर ने बताया कि अब तक जिले में 126 प्रतिशत औसत वर्षा हुई है। जलाशयों में 92 प्रतिशत जल भराव है। प्रभारी मंत्री ने इस पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि जहां कहीं भी कृषकों को पम्प कनेक्शन की आवश्यकता हो वहां जल्द कनेक्शन दिलाए। इसके लिए सौर सुजला योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने कहा गया है। प्रभारी मंत्री ने जिले में खराब ट्रांसफार्मरो को जल्द बदलवाने के लिए उचित कार्यवाही करने कहा है। विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत् 591 बसाहटों का विद्युतीकरण किया जाना है। कार्य शुरू कर दिया गया है। जिले में कुल 653 बसाहटों को विद्युतीकरण किया जाना है। इसमें से 122 कार्य पूर्ण हो चुके है।
स्थानीय स्तर पर बीएमओ वाहन व्यवस्था करेंगें- स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सीएमएचओ ने बताया कि मौसमी बीमारियों का प्रकोप नहीं है। टीम अलर्ट है। 102 और 108 वाहन को बुलाने में कई बार मोबाईल नेटवर्क की समस्या आ जाती है। इसी तरह जिले में 1099 मुक्तांजलि वाहन केवल जिला अस्पताल और पत्थलगांव में ही है। इसे देखते हुए सभी बीएमओ को निर्देशित किया गया है कि वे आवश्यकता पड़ने पर जीवनदीप समिति के माध्यम से स्थानीय स्तर पर वाहन की व्यवस्था करेंगें। प्रभारी कलेक्टर ने बताया कि मनोरा और दुलदुला में स्थानीय व्यवस्था के तहत् महतारी मितान की सुविधा शुरू की गई है। प्रभारी मंत्री ने अतिरिक्त मुक्तांजलि वाहन की मांग का प्रस्ताव शासन को भेजने के निर्देश दिए है।
प्रभारी मंत्री ने शिक्षकों का युक्तियुक्त करण जल्द करने कहा है। डीईओ ने बताया कि एक सप्ताह में यह कार्य पूर्ण हो जाएगा। प्रभारी मंत्री ने मीनू के आधार पर मध्यान भोजन संचालन सुनिश्चित करने कहा है। मुद्रा लोन के तहत् लाभांवित युवाओं का फालोअप करने के निर्देश उन्होंने दिए है। प्रभारी मंत्री ने पौध रोपण के साथ उसकी सुरक्षा और पौधों के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करने पर बल दिया है।  बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रशांत सिंह ठाकुर, वनमण्डलाधिकारी पंकज राजपूत सहित सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।