रगंगरेल बांध के किनारे उद्यान विकसित की योजना : मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने किया निरीक्षण..

रायपुर

जल संसाधन विभाग तथा पर्यटन विभाग द्वारा धमतरी जिले में स्थित रविशंकर जलाशय (गंगरेल बांध) क्षेत्र में तीन अलग-अलग स्थानों पर उच्च स्तरीय और आधुनिक उद्यान विकसित किए जाएंगे। कृषि तथा जलसंसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने कल शाम गंगरेल बांध क्षेत्र का स्थल निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को गार्डन विकसित करने से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
श्री अग्रवाल ने निरीक्षण दौरान सबसे पहले वाहन स्टैण्ड के पीछे रिक्त जमीन का मुआयना किया तथा प्रस्तावित उद्यान के नजरी नक्शे का अवलोकन भी किया। इसके उपरांत वे जलाशय के प्रवेश द्वार पर गए, जहां पर्यटकों से लिए जा रहे प्रवेश शुल्क पर आपत्ति दर्ज की। उन्होंने कहा कि पर्यटन और मनोरंजन के लिए दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों से आए लोगों से पर्यटन शुल्क लेना उचित नहीं है। उन्होंने कलेक्टर श्री भीम सिंह को निर्देशित करते हुए कहा कि भ्रमण के लिए आए ग्रामीणों से पर्यटन शुल्क न लें। तत्पश्चात् मंत्री जलाशय के अंदरूनी क्षेत्र में निर्मित गार्डन में गए, जहां पर झूला, फिसलपट्टी, लाइट तथा अन्य सजावटी सामग्रियों को शीघ्र दुरूस्त करने के निर्देश जल संसाधन विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिए। मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि डैम क्षेत्र में कुल तीन गार्डन विकसित किए जाने का प्रस्ताव है, जिसमें वाहन स्टैण्ड के समीप एक तथा भीतरी क्षेत्र में दो गार्डन बनाए जाने हैं। उन्होंने अधीक्षण अभियंता को यह सुनिश्चित करने कहा कि इन गार्डनों में सभी साजो-सामान उच्च गुणवत्तापूर्ण हो, साथ ही अत्याधुनिक तकनीकों का प्रयोग कर नवीनतम और सुव्यवस्थित ढंग से विकसित हो।
उल्लेखनीय है कि गंगरेल जलाशय क्षेत्र को देश-विदेश के पर्यटकों को आकर्षित करने तथा जलाशय क्षेत्र के खाली स्थानों को सदुपयोग करने शासन स्तर पर उच्च स्तरीय उद्यान विकसित करने की योजना प्रस्तावित है। इसके निर्माण के लिए जल संसाधन विभाग द्वारा लगभग दस करोड़ रूपए तथा छत्तीसगढ़ पर्यटन मण्डल द्वारा 25 करोड़ रूपए के बजट का प्रावधान किया गया है। उद्यानों के आधुनिकीकरण के लिऐ निजी क्षेत्र की एजेंसियों से सहयोग तथा तकनीकी मार्गदर्शन लिया जाएगा। स्थल निरीक्षण के दौरान महापौर श्रीमती अर्चना चौबे, जल संसाधन विभाग के प्रमुख अभियंता श्री संजय भागवत, अधीक्षण अभियंता श्री के.एस. ध्रुव, कलेक्टर श्री भीम सिंह, एस.पी. श्री मनीष मिश्रा, अपर कलेक्टर श्री आई.एस. अग्रवाल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा जनप्रतिनिधिगण मौजूद थे।

लौट आई नेताम के बंगले में रौनक..अपनों के साथ भूले बिसरे भी पहुचे गुलदस्ता ले कर..