मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बढ़ी सुरक्षा व्यवस्था..!

सीसी टीव्ही, प्रायवेट गार्ड के बाद लगाये गये 10 होमगार्ड

अम्बिकापुर “दीपक सराठे”

मेडिकल कॉलेज अस्तपाल में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर प्रबंधन व सरगुजा कलेक्टर भीम ङ्क्षसह ने पुख्ता व्यवस्था की सोच को लेकर नया कदम उठाया है। मेडिकल कॉलेज अस्पताल में पहले  से ही सीसीटीव्ही व प्रायवेट गार्ड सहित पुलिस सहायता केंद्र के बावजूद कई घटनाओं के मद्देनजर सरगुजा कलेक्टर की पहल पर अब 10 होमगार्ड के लोग तैनात किये गये हैं, जो कई वार्डों के बाहर रहकर वहां की सुरक्षा करेंगे।

गौरतलब है कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल मेें आये दिन मोबाईल चोरी की घटनाओं सहित मरीजों से पैसो की ठगी व रात्रि कालीन में स्टाफ नर्सों के साथ मरीजों के परिजनों के दुव्र्यवहार जैसे कई घटनाओं को लेकर अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर कई सवाल खड़े हो गये थे। यूं तो अस्पताल में प्रबंधन ने सुरक्षा व्यवस्था के नाम पर कई जगह सीसीटीव्ही भी लगाई है। इसके बाद एक दर्जन से अधिक प्रायवेट महिला सुरक्षा गार्डों की तैनाती भी की गई है। अस्पताल में 24 घंटे पुलिस सहायता केंद्र के लोग भी मौजूद रहते हैं। बावजूद इसके चोरी व नर्सों के साथ दुव्र्यवहार की घटनाएं थमने का नाम नहीं ले रही थी। जहां तक प्रायवेट महिला सुरक्षा गार्डों का सवाल है वहां उनकी ड्यूटी को लेकर कई प्रश्न उठ रहे थे। मेडिकल कॉलेज अधीक्षक डॉ. घनश्याम सिंह ने भी गत दिनों कलेक्टर की बैठक में भी प्रायवेट महिला गार्डों की ड्यूटी को लेकर सवाल उठाया था। लगातार अस्पताल में मरीजों के साथ ठगी की घटनाओं को लेकर सरगुजा कलेक्टर ने इसे गंभीरता से लिया। अब अस्पताल में 10 और होमगार्ड की तैनाती सुरक्षा की दृष्टिकोण से की गई है जो प्रारंभ भी हो चुकी है। 10 होमगार्ड विभिन्न वार्डों के बाहर सुरक्षा को लेकर अपना काम बखूबी कर रहे हैं।

अभी और है जरूरत-डॉ. सिंह

मेडिकल कॉलेज अधीक्षक डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि अस्पताल का जिस तरह से विस्तार हो रहा है उसके दृष्टिकोण से सुरक्षा को लेकर अभी और गार्ड की जरूरत है। इसके लिये हमारे द्वारा संचालक चिकित्सा सेवा को चिटठी भेजी गई है।