दिव्यांग अपनी क्षमता का उपयोग कर जीवन को बेहतर बनाएं- सोनमणि बोरा

 

हम होंगे कामयाब कार्यक्रम में शामिल हुए समाज कल्याण विभाग के सचिव

जशपुरनगर (तरुण प्रकाश)  समाज कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा गुरूवार को जशपुर में आयोजित हम होंगे कार्यक्रम में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में दिव्यांगजनों को विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया। साथ ही उन्हें कृत्रिम उपकरण वितरित किए गए। वशिष्ठ कम्युनिटी हाॅल में आयोजित इस शिविर में श्री बोरा ने दिव्यांगों को कैरियर निर्माण के लिए मार्गदर्शन देते हुए कहा कि दिव्यांग अपनी क्षमता और ऊर्जा का उपयोग कर जीवन को बेहतर बनाएं। शासन द्वारा दिव्यांग कल्याण के लिए सभी तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी लोगों में कमियां होती हैं। उन कमियों को समझकर और अपनी सकारात्मक ऊर्जा का उपयोग कर जीवन में बेहतर कार्य किया जा सकता है। उन्होंने जशपुर जिले में दिव्यांगों के लिए कौशल विकास के तहत किए जा रहे कार्यों की सराहना की। श्री बोरा ने कहा कि रायपुर में नई दिल्ली में दिव्यांग जनों ने एक्सपो मेला में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जशपुर जिले ने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है।
समाज कल्याण विभाग के सचिव ने कहा कि विभाग के द्वारा दिव्यांगों की सहायता के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। दसवीं और बारहवीं की परीक्षा में सर्वाधिक नंबर लाने वाले दिव्यांग विद्यार्थियों को नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। उच्च शिक्षा के लिए 6 हजार से 12 हजार तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। प्रशासनिक सेवा के लिए प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर 30 हजार रूपए और मुख्य परीक्षा पास करने पर 20 हजार रूपए साथ ही चयन होने पर 1 लाख रूपए की राशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि शहरों में होस्टल में जगह नहीं मिलने पर दिव्यांगों की सुविधा के लिए 5 विद्यार्थियों के किराये पर रहने पर किराए का भुगतान विभाग के द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कलेक्टर के पास निराश्रित निधि उपलब्ध होती है। जिससे वे दिव्यांगजनों की सहायता के लिए आवश्यक सामग्री देते हैं। श्री बोरा ने बताया कि निराश्रित की परिभाषा का विस्तार करते हुए इसमें तृतीय लिंग श्रेणी को भी शामिल किया जा रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा पौधे लगे गमलों से स्वागत किए जाने की परंपरा की प्रशंसा करते हुए पर्यावरण की रक्षा करने पर बल दिया। शिविर में 220 दिव्यांगजनों को ट्राय साईकिल वितरित किया गया। साथ ही सचिव द्वारा एलईडी बल्ब निर्माण स्टाॅल का अवलोकन किया गया। श्री बोरा ने एलईडी बल्ब निर्माण की जानकारी दिव्यांगजनों से ली। स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से दिव्यांगों की निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण भी किया गया।
कार्यक्रम में कलेक्टर डाॅ. प्रियंका शुक्ला ने कहा कि मेहनत करने से जश मिलता है। उन्होंने दिव्यांगों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि हर व्यक्ति के जीवन में कठिनाई आती है। इसे हौसले से पराजित कर सफलता प्राप्त की जा सकती है। इस अवसर पर दिव्यांग बच्चों के द्वारा हम होंगे कामयाब गीत की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ  दीपक सोनी, समाज सेवी कृपाप्रसाद सिंह विशेष रूप से उपस्थित थे।
सम्मान समारोह और उपकरण वितरण कार्यक्रम में सचिव श्री बोरा द्वारा दिव्यांगजन कौशल विकास एवं सहायता समूह द्वारा संचालित एलईडी निर्माण इकाई के उत्कृष्ट कार्य करने पर समूह के शिवराज मांझी, राधिका, राजेश चैहान, विनोद राम, सहादुर, देवकुमार, फुलमती, आरती सोनिया लकड़ा, विजय खलखो और सरोजनी को सम्मानित किया गया। साथ ही मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना अंतर्गत दिव्यांगजनों को नियोजन पत्र का वितरण किया गया। जिसमें मनोरा के सहादुर राम और फुलेश्वरी, कांसाबेल के टिकेश्वर निषाद, दुलदुला के शिवपाल और फरसाबहार की सरोजनी को नियोजन पत्र दिया गया। लाईवलीहुड काॅलेज में नवीन छात्रों को प्रवेश पत्र प्रदान किया गया। जिसमें कुनकुरी के हेमेंत बेक, पत्थलगांव के सेसो राम यादव और राम प्रसाद, मनोरा की माजरा खातून, बगीचा के अनिल कुमार और अग्रेश राम को प्रवेश पत्र प्रदान किया गया। डीडीआरसी धनंजय सिन्हा, क्षितिज अपार संभावनाएं अंतर्गत मेधावी बारहवीं की छात्रा कुमारी नेहा चक्रेश और दसवीं की छात्रा कुमारी सरोजनी चैहान को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर स्वावलम्बन स्वास्थ्य बीमा योजना में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए प्रेरकों को सम्मानित किया गया। जिनमें मकरीबंधा के राजपाल, बड़ा करौंजा की श्रीमती प्रेमा, बरगांव के प्रेरक प्रदीप सिंह को सम्मानित किया गया। ग्राम पंचायत बोकी के सचिव सुदर साय, इचकेला के मनोज चैहान, झरगांव की श्रीमती सुनिता भगत, सारूडीह की इंद्रावती, घोलेंग के बुधनाथ और ग्राम पंचायत करमा की सरपंच श्रीमती बसंती बाई को सम्मानित किया गया।