डॉ. रमन सिंह ने PM मोदी से की प्रधानमंत्री आवास योजना में छ.ग. को दस लाख मकानों का लक्ष्य देने की मांग

????????????????????????????????????

प्रधानमंत्री ने की लोक सुराज अभियान और स्काई योजना की तारीफ

 

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सौजन्य मुलाकात की। उन्होंने श्री मोदी के साथ चर्चा के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत्तीसगढ़ में बनने वाले मकानों का लक्ष्य 10 लाख तक बढ़ाने की मांग की। प्रधानमंत्री आवास में हुई इस मुलाकात के दौरान श्री मोदी ने छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा संचालित लोक सुराज अभियान और 45 लाख लोगों को स्मार्ट फोन देने के लिए तैयार संचार क्रांति योजना (स्काई) की काफी तारीफ की। मुख्यमंत्री ने श्री मोदी को बताया कि गरीब परिवारों को पक्के मकान देने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत छत्तीसगढ़ में तेजी से काम चल रहा है। आम जनता में इस योजना को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है।

 

डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री को छत्तीसगढ़ में 3 अप्रैल से प्रारंभ लोक सुराज अभियान के बारे में जानकारी दी और बताया कि मैदानी स्तर पर केन्द्र सरकार और राज्य सरकार की योजनाओं  का बेहतर तरीके से क्रियान्वयन हो रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, आवास योजना और अन्य योजनाओं के बारे में आम ग्रामीण जनता की प्रतिक्रिया काफी सकारात्मक है और बड़ी संख्या में जरूरतमंद लोग इससे लाभान्वित हो रहे है । डॉ. रमन सिंह ने कहा- लोक सुराज अभियान के माध्यम से हम लोगों की शिकायते सुन रहे है और उनके तत्काल समाधान पर जोर दे रहे है ।  उन्होंने बताया कि लोक सुराज के माध्यम से योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित हुआ है ।
बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का ध्यान  भारत नेट योजना की ओर आकर्षित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ के बस्तर और सरगुजा जैसे दूरस्थ आदिवासी इलाकों में संचार नेटवर्क का प्रसार बहुत जरूरी है । वर्तमान मंे इन क्षेत्रों में नेटवर्क का विस्तार काफी कम है । उन्होंने कहा कि आबादी कम होने के कारण इन दुरूह क्षेत्रों में भारत नेट के मापदंड को पूरा कर पाना कठिन है । उन्होंने मांग कि की छत्तीसगढ़ के इन दुर्गम क्षेत्रों में संचार सेवाओं के विस्तार के लिए विशेष प्रावधान किये जाये तथा केन्द्र सरकार से अतिरिक्त सहयोग प्रदान किया जाये । उन्होेंने कहा कि जैम ट्रिनिटी जिसमें जनधन , आधार और मोबाईल है में जनधन और आधार के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ में बेहतर कार्य हुआ है तथा मोबाईल कव्हरेज क्षेत्र में विस्तार के लिए अतिरिक्त प्रयास किये जा रहे है ।
डॉ. रमन सिंह ने प्रधानमंत्री को बताया कि राज्य सरकार ने संचार क्रांति की योजना (स्काई) के माध्यम से 45 लाख लोगों को स्मार्ट मोबाईल फोन देने का निर्णय लिया है। यह एक नया प्रयोग है  ताकि आम जनता राज्य सरकार की योजनाओं का बेहतर ढंग से लाभ उठा सके । इसके लिए भी मोबाईल संचार नेटवर्क को बेहतर करने की आवश्यकता है । प्रधानमंत्री ने स्काई  योजना की भी प्रशंसा की और इसे एक अच्छा प्रयोग बताया ।  इस दौरान मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव अमन कुमार सिंह भी उपस्थित थे ।