जिले की पहली और प्रदेश की पांचवी ODF नगर पंचायत बनी जरही

सूरजपुर 

प्रतापपुर से “राजेश गर्ग”

सूरजपुर जिले का पहला संभाग का दूसरा व छत्तीसगढ़ प्रदेश का पांचवा खुले में शौच मुक्त होने का कीर्तिमान नगर पंचायत जरही ने हासिल किया है। नगर पंचायत की महिला उपअभियंता,सीएमओ,कर्मचारी, जनप्रतिनिधि व समाजसेवी लोगों के संयुक्त प्रयास से पिछले दिनों केंद्र की क्युसीआई टीम ने निरीक्षण के उपरांत नगर पंचायत जरही को ओडीएफ घोषित कर दिया था। लेकिन अधिकारिक पुष्टि सोमवार की देर शाम दिल्ली की क्यूसीआई टीम के सदस्य के द्वारा रिपोर्ट की कॉपी ऑनलाइन अपलोड कर नगर पंचायत को अवगत कराया। जैसे ही नगर पंचायत में खबर मिली वहां उपस्थित लोगों लोग झूम उठे वही नगर पंचायत के अधिकारी कर्मचारी जनप्रतिनिधि व समाज सेवी सदस्यों के साथ जारही चौक पहुंच जमकर आतिशबाजी व मिठाईयां बांट खुशी मनाई।

उल्लेखनीय है कि पूरे देश में स्वच्छ भारत मिशन के तहत घर घर शौचालय का निर्माण कराते हुए लोगों को शौचालय का उपयोग करने हेतु जागरूक करते हुए खुले में शौच मुक्त बनाने की योजना को लेकर सरकार काम कर रही है। इसी के मद्देनजर नगर पंचायत जरही को भी राज्य शासन के द्वारा शौचालय निर्माण करते हुए लोगों को शौचालय का उपयोग करने हेतु प्रेरित करने को कहा गया था। इसी बीच राज्य शासन से जरही नगर पंचायत को पुनः आदेश मिला कि नगर पंचायत जरही को सूरजपुर जिले का पहला ओडीएफ घोषित करना है। जैसे ही आदेश नगर पंचायत कार्यालय पहुंचा तो वहाँ मोजूद अधिकारी व कर्मचारियों ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इस मुहिम से जुड़ गए। सीएमओ प्रभाकर शुक्ला व उपअभियंता श्रीमती अर्चना गुप्ता के नेतृत्व में टीम का गठन कर नगर में चिन्हांकित ओडीएफ स्पॉट पर प्रतिदिन सुबह व शाम पहुंच लोगों को समझाइश दिए जाने की रणनीति तैयार की गई। शुरू में इस मुहिम में केवल अधिकारी,कर्मचारी ही भाग लेकर लोगों को समझाइश दे रहे थे। उप अभियंता और सीएमओ ने नगर के जनप्रतिनिधियों व समाज सेवी सदस्यों से मिलकर कर सहयोग की अपील की। जिसके उपरांत अधिकारियों की अपील से जनप्रतिनिधि व समाजसेवी सदस्यों सहित क्षेत्र के पत्रकार भी इस मुहिम में जुड़कर कार्य करते हुए लोगों को समझाइश देकर शौचालय की उपयोगिता व खुले में सोच से फैलने वाले सक्रमण व बीमारियों की जानकारी दी। जिससे कुछ लोगों के द्वारा शौचालय का उपयोग किए जाने लगा लेकिन अभी 80 प्रतिशत ग्रामीण अंचल में निवासरत लोगों के द्वारा समझाई का कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा था। लेकिन महिला उप अभियंता ने हार नहीं मानी । उसने अपनी तीन वर्ष  की बच्ची को अपनी मां के पास अंबिकापुर छोड़ जरही में रहकर सुबह पांच बजे अपने अधिकारी कर्मचारियों के साथ नगर के विभिन्न ओडीएफ स्पार्ट में पहुंच लोगों को समझाइश देती रही। जिसके बाद इंजीनियर की बातों से प्रभावित होकर खुले में शौच करने वाले लोग अपने घर में बने शौचालय का उपयोग करने लगे।

इसके उपरांत 10 फरवरी को दिल्ली से केंद्र की क्यूआईसी की दो सदस्य टीम जरही पहुंची। टीम ने क्षेत्र में बने विभिन्न सार्वजनिक व निजी शौचालय का औचक निरीक्षण कर उसकी उपयोगिता की जांच की। वही क्षेत्र के विभिन्न ओडीएफ स्पार्ट  का भी निरीक्षण कर वास्तु इस स्थिति से अवगत होते हुए सभी जगह पर क्लीन पाए जाने पर देर शाम जरही नगर पंचायत को ओडीएफ बनाए जाने पर हम ही भरी। लेकिन अधिकारीक पुष्टि होना बाकी था। सोमवार की देर शाम लगभग 5:00 बजे के समीप दिल्ली की क्यूआईसी के सदस्यों के द्वारा जरही को ओडीएफ घोषित करते हुए ऑनलाइन कॉपी अपलोड की । एवं इसकी जानकारी नगर पंचायत जरही को दी। जैसे ही खबर मिली कि नगर पंचायत जरही सूरजपुर जिले का प्रथम सरगुजा संभाग का दुतीय छत्तीसगढ़ प्रदेश का पांचवा व देश का  471 वां नंबर का ऑडियो घोषित किया गया है । वहां उपस्थित लोग झूम उठे एवं लोग एक दूसरे को माला पहनाकर बधाइयां दे रहें थे।  वही इसकी जानकारी जनप्रतिनिधि व समाजसेवी सदस्यों को मिली। सभी लोग जरही चौक पहुंच एक दूसरे से मुलाकात कर आपस में बधाइयां दी एवं जमकर आतिशबाजी कर लोगों में मिठाई बांट खुशी जाहिर की। इस अवसर पर नगर उपाध्यक्ष राकेश शुक्ला, पार्षद अभय विश्कर्मा, तुलसी सिंह, संध्या प्रताप, नेहरु लाल टोपो, सिद्धार्थ शर्मा, वीरेंद्र राम, नारायण राजवाड़े, विनोद राजवाड़े, पत्रकार अफरोज खान, देवेंद्र सिंह, डॉ प्रताप नारायण,उपअभियंता श्रीमती अर्चना गुप्ता,सीएमओ प्रभाकर शुक्ला, विद्यासागर चौधरी, अरविंद विश्वकर्मा,वीरु यादव, चंदन, सरवर अली, रमेश, उत्तम राजवाड़े, धर्मजीत, इनदल राजवाड़े, हिमांशु ,सोनू सिंह, सुनील सिंह, देवेंद्र पटेल, प्रकाश राजवाडे, महेंद्र गुप्ता, अभियंता नवीन तिवारी,भटगांव सीएमओ जेपी कुलमित्र, बिश्रामपुर उप अभियंता नीतीश डीएन ओझा सहित स्कूली शिक्षक,शिक्षिकाओं सहित आम नागरिकों ने भरपूर सहयोग  प्रदान कर इस मुहिम को सफल बनाया।

अभय विश्वकर्मा..  पार्षद वार्ड क्रमांक 11

पूरे मुहिम में महिला उप अभियंता श्रीमती अर्चना गुप्ता ने विशेष योगदान दिया है जिसका जरही नगर पंचायत की जनता इसके इस सहयोग को कभी भी नहीं भूलेगी ।मैं इसके सराहनीय योगदान के लिए सदा आभारी रहूंगा।

अर्चना गुप्ता गुप्ता.. उपअभियंता,नगर पंचायत जरही

नगर पंचायत को जिले का प्रथम ओडीएफ घोषित कराने में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से जरही सभी लोगो ने मुझे भरपूर सहयोग दिया है नगर पंचायत परिवार इसके सहयोग के लिए धन्यवाद देती है।

प्रभाकर शुक्ला..सीएमओ , नगर पंचायत जरही

ओडीएफ घोषित कराने में नगर पंचायत  उप अभियंता मेरे अधिकारी कर्मचारी जनप्रतिनिधि व समाज के विभिन्न वर्गों का सहयोग रहा है सभी धन्यवाद के पात्र हैं।