चलित प्रयोगशाला से हुई निर्माण कार्य की जांच

ठेकेदारों में मची खलबली

राजपुर

नगर पंचायत राजपुर के विभिन्न विभागों में चल रहे निर्माण कार्यों की जांच करने चलित प्रयोगशाला लेकर पहुंचने से ठेकेदारों में खलबली मच गई राजपुर नगर पंचायत में चल रहे निर्माण कार्य, सीसी रोड, सड़क, पुल पुलिया और गौरव पथ की गुणवत्ता जांचने के लिए नगरी निकाय के कार्यपालन अभियंता डी के सिंह अपने अमले के साथ चलित प्रयोगशाला के माध्यम से गुणवत्ता की जांच की, जिसमें वार्ड क्रमांक-7 में गौरव पथ पानी टंकी से अग्रसेन भवन तक वार्ड क्रमांक 6 में सीसी रोड, वार्ड क्रमांक 13 में पुलिया निर्माण क्रमांक 5 में थाना परिसर में सीसी रोड एवं वार्ड क्रमांक 11 में सामुदायिक भवन की गुणवत्ता जांच करते हुए सड़कों की कोर कटिंग कर एवं भावनो के प्रयोग में हो रहे सामग्री की जांच करने अपने साथ ले गए।

निर्माण कार्य हेतु निर्धारित दर से 30 से 40% कम दर पर काम करने में चर्चित नगर पंचायत राजपुर में सारे कार्य मैनेज कर हर कार्य स्तरहीन किया जाता रहा है जिसके कारण सारे कार्य की गुणवत्ता स्तरहीन रहती है जिससे शासन की योजनाओं का लाभ नगर वासियों को नहीं मिल पा रहा है ना ही निर्माणकारी गुणवत्ता में सुधार हो पा रहा है। स्थानीय अधिकारियों और कर्मचारियों की मिलीभगत से ठेकेदार निर्माण कार्य की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

डी के सिंह कार्यपालन अभियंता

इस संबंध में कार्यपालन अभियंता डी के सिंह ने बताया कि वार्ड क्रमांक 13 के पुलिया निर्माण का कार्य में गड़बड़ी पाए जाने के कारण काम बंद करा दिया गया है बाकी कार्यों की जांच प्रतिवेदन राज्य शासन को भेजी जाएगी इसके पूर्व के जांच में गड़बड़ी पाई गई है। इसकी रिकवरी ठेकेदार उपयंत्री सीएमओ से होगी जांच हेतु निर्माण कर रहे ठेकेदारों को उपस्थित रहने की सूचना दी गई थी, परंतु कोई भी ठेकेदार मौके पर उपस्थित नहीं थे। उनके मिस्त्री तथा मुंशी को गुणवत्ता सुधारने हेतु समझाइश दी गई। जांच के दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष विजय सिंह उपाध्यक्ष रोहतास अग्रवाल एल्डरमैन प्रदीप जायसवाल पार्षद महेंद्र गुप्ता एवं नगर पंचायत के कर्मचारी दयाशंकर गुप्ता अनुराग तिवारी रामप्रसाद एवं पूर्व पार्षद पूरनचंद जायसवाल उपस्थित थे।