घरों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग्स लगाने वालों का नाम होगा सार्वजनिक…

निजी घरों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग्स लगाने विशेष पहल
बलरामपुर
अपने घरों में बरसात के पानी को संग्रहित कर जमीन में पहुंचाने के लिये रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने वाले व्यक्तियों का नाम सम्बंधित क्षेत्र के ग्राम पंचायत, नगर पंचायत एवं नगर पालिका के बाहर दीवार पर सम्मानपूर्वक लिखा जावेगा। यह अभिनव पहल कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण के पहल पर बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में किया जावेगा।
जिले के ग्राम पंचायत, खण्ड स्तर के जनपद पंचायत एवं जिला के सभी कार्यालय भवनों में वर्षा जल को संग्रहित कर जमीन में पहुंचाने के 400 से अधिक रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम सफलतापूर्वक लगाये जाने के बाद कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने अब इसे आम जनता में जागरूकता लाकर अपने घरों में स्वेच्छा से रेनवाटर हार्वेस्टिंग लगवाने के कार्य पर विशेष जोर दे रहे हैं। ऐसा करने वाले ग्राम पंचायत क्षेत्र के रहवासियों का नाम ग्राम पंचायत के दीवारों में एवं नगर पंचायत क्षेत्र के रहने वाले नागरिकों का नाम नगर पंचायत के दीवाल में तथा नगर सीमा क्षेत्र में रहने वाले नगर पालिका के निवासियों का नाम नगर पालिका के सार्वजनिक स्थान जहां लोगों की नजर आसानी से पड़ सके, ऐसे स्थानों पर नाम लिखा जावेगा। ग्राम पंचायत, नगर पंचायत एवं नगर पालिका क्षेत्र के रहने वाले ऐसे जागरूक लोगों ने शासन एवं प्रशासन के द्वारा किये जा रहे प्रयास रेनवाटर हार्वेस्टिंग वर्षा जल को रोककर धरती पर समाहित करने का संरचना बनाया गया है और पानी के मोल को अच्छी तरह से जानता एवं समझता है। इसी लिये ऐसे लोगों का नाम सार्वजनिक स्थानों पर अंकित किया जावेगा, ताकि अन्य लोग भी प्रेरणा लेकर अपने खुद के घर में रेनवाटर हार्वेस्टिंग्स संरचना का निर्माण कर सकें।
इसके अलावा जिले में रेनवाटर हार्वेस्टिंग्स के महत्व एवं उपयोगिता के संबंध में जन जागरूकता लाने हेतु अभिनव प्रयास किया जा रहा है। तथा ग्राम पंचायतों में होने वाले ग्राम सभा, स्व-सहायता समूहों की बैठक तथा जनपद पंचायत स्तर पर जनपद प्रतिनिधियों की बैठक में समय-समय पर इसके संबंध में जानकारी दे कर प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।