गरीबो को न्याय पाना होगा अब आसान..राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण करेगा मदद..!

अम्बिकापुर 

आज दिनांक 19.11.2016 को जिला पंचायत सरगुजा के सभा कक्ष में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अम्बिकापुर द्वारा सरगुजा, सूरजपुर, बैकुंठपुर के चयनित पेनल लायर्स के ट्रेनिंग मोड्यूल लावियार्स पार्ट -1 के तहत दो दिवासीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण शिविर में माननीय जिला न्यायाधीश सरगुजा श्री एन.के.चंद्रवंशी उपस्थित रहे।  कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिभागी पैनल को संबोधित करते हुए माननीय न्यायाधीश महोदय ने कहा की इस प्रशिक्षण शिविर का आयोजन राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण की योजना के अनुसार हमारे संविधान के इस मूलभूत उद्देश्य की प्राप्ति में हम सभी के इस योगदान को बढ़ने के लिए किया जा रहा है। “न्याय सबके लिए है” तथा प्रत्येक भारतीय नागरिक चाहे वह कितना भी गरीब हो न्याय प्राप्त करने का अधिकार रखता है।

श्री चंद्रवंशी ने कहा की हम सब यह जानते है भारतीय संविधान के अनुच्छेद 20 (1) एवं (2) यह प्रावधानित करती है की किसी भी अपराध के अभियुक्त को स्वयं के विरुद्ध साक्ष्य देंने के लिए बाध्य नहीं किया जा सकता है। अनुच्छेद 21 के अनुसार किसी भी व्यक्ति को उसके जीवन एवं स्वतन्त्रता के अधिकार से विधिक प्रक्रिया के बिना वंचित नहीं किया सकता।

ऐसे ही अनेक मामलो में माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा मानवीय जीवन के ऐसे अनेक विषयो को जीने के अधिकार में शामिल किया गया है जो एक सभ्य समाज के लिए अपेक्षित है। बहरहाल माननीय न्यायाधीश ने हर इंसान को न्याय के अधिकार के सम्बन्ध में कई महत्वपूर्ण जानकारिया दी। वही इस प्रशिक्षण के मुख्य उद्देश्यों की बात करे तो सीधा आशय यह है की समाज के वो लोग जो अपने लिए न्याय की लड़ाई लड़ने में सक्षम नहीं होते है। इस प्रशिक्षण को प्राप्त करने वाले लोग समाज के ऐसे लोगो की सहायता करेंगे। इस प्रशिक्षण शिविर में मुख्य रूप से श्री अलोक कुमार सीनियर विशेष न्यायाधीश, श्री विजय कुमार जोलाहे चेयरमैन स्थाई लोक अदालत अम्बिकापुर, श्रीमती नीरू सिंह द्वितीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, श्री श्यामलाल नवरत्न तृतीय अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश,श्री एल.पी.एस.बघेल चतुर्थ अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, श्री दीपक कुमार देशलहरे पंचम अपर जिला एवं सत्र न्याधीश, श्री प्राशांत कुमार शिवहरे सचीव/मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट, श्री मोहित सिंह,सुश्री अपूर्वा खरे, श्री भूपेश कुमार बसंत, एवं श्री देवाशीष ठाकुर व्यवहार नयाधीश वर्ग-2, न्यालय प्रबंधक श्री गौरव मिश्रा, एवं प्राशासनिक अधिकारी श्री देवांगन उपस्थित रहे