कैशलेस लेन-देन में प्रेरक निभाएं महती भूमिका- प्रशांत पाण्डेय 

सरगुजा, सूरजपुर एवं बलरामपुर-रामानुजगंज जिले की समीक्षा 

 अम्बिकापुर

राज्य साक्षरता मिषन प्राधिकरण के सहायक संचालक श्री प्रषान्त पाण्डेय की अध्यक्षता में बुधवार को जिला कार्यालय अम्बिकापुर के सभाकक्ष में सरगुजा, सूरजपुर एवं बलरामपुर-रामानुजगंज जिले में साक्षर भारत कार्यक्रम के तहत संचालित कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की समीक्षा की गई। उन्होंने नोट बंदी से उत्पन्न स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए साक्षर भारत के अमले को समाज में कैषलेस लेन-देन को प्रोत्साहित करने के लिए अपने कार्य क्षेत्रों में लोगों को समझाईष देने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि कैषलेस लेन-देन से जहां एक ओर लोगों को जेब में नगदी करेंसी नहीं रखना पड़ता वहीं दूसरी ओर दुकानदारों को भी ग्राहक से पैसे लेकर बैंक में जमा करने का अतिरिक्त कार्य नहीं करना पड़ता। उन्होंने जिला परियोजना अधिकारी, सहायक जिला परियोजना अधिकारी, विकासखण्ड साक्षरता समन्वयक, कार्यक्रम समन्वयक एवं प्रेरकों को कैषलेस लेन-देन के प्रति लोगों को जागरूक करने में महती भूमिका का निवर्हन करने के निर्देष दिये हैं। श्री पाण्डेय ने कहा कि लोगों को मोबाईल बैंकिग के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताना होगा ताकि मोबाईल बैंकिंग के माध्यम से भी लोग कौषलेस लेन-देन कर सकें। उन्होंने सभी प्रेरकों को पीओएस मषीन, क्रेडिट-डेविट कार्ड, रूपे कार्ड एवं मोबाईल बैंकिंग के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त कर ग्रामीणों को देने के निर्देष दिये हैं।

डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी बालेष्वर राम ने बताया कि साक्षर भारत कार्यक्रम के अमले की सहभागिता को जिले में लोगों को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है। चुनावी साक्षरता की जानकारी लोगों को बैनेर, पोसटर, पम्पलेट एवं अन्य प्रचार माध्यमों के द्वारा दी जा रही है। सहायक संचालक श्री पाण्डेय ने साक्षर भारत कार्यक्रम के अमले को चुनावी, वित्तीय और विधिक साक्षरता के क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य करने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि अर्न्तविभागीय समन्वय के माध्यम से इन कार्यो को प्रोत्साहित किया जा सकता है। उन्होंने विद्यालयों, महाविद्यालयों, एनसीसी एवं एनएसएस के विद्यार्थियों द्वारा चुनावी साक्षरता के संबंध में चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए अधिक से अधिक विद्यार्थियों को इस कार्य में शामिल करने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि इन विद्यार्थियों को स्वच्छ भारत अभियान के तहत शहरों एवं गांव को खुले में शौच से मुक्त करने के कार्य में भी सम्बद्ध करना होगा। उन्होंने विद्यार्थियों के माध्यम से सरगुजा जिले में चलाये जा रहे चुनावी साक्षरता एवं स्वच्छ भारत मिषन के कार्यो की सराहना की। श्री पाण्डेय ने सांसद एवं विधायक आदर्ष ग्रामों के लोंगो को डिजीटल रूप से साक्षर करने के निर्देष दिये।

बैठक में जिला परियोजना अधिकारी गिरीष गुप्ता द्वारा सरगुजा जिले में चलाये जा रहे मतदाता जागरूकता अभियान तथा गांव एवं शहरों को खुले में शौच से मुक्त करने की दिषा में चलाये जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों के बारे में विस्तापूर्वक जानकारी दी। उन्होंने जनषिक्षण संस्थान द्वारा दिये जा रहे प्रषिक्षण कार्यक्रमों के बारे में भी बताया। सूरजपुर डीपीओ अजय मिश्रा एवं बलरामपुर डीपीओ सी.एन. राम द्वारा भी जिले में चलाये जा रहे कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया। बैठक में डॉ. नीरज वर्मा, बीपीओ कार्यक्रम समन्वयक तथा सांसद एवं विधायक आदर्ष ग्राम के प्रेरक उपस्थित थे।