कृषि मंत्री श्री अग्रवाल के हाथों स्वेटर पाकर खिल उठे स्कूली बच्चों के चेहरे

रायपुर, 01 दिसम्बर 2014

कृषि मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल के हाथों नये-नये ऊनी स्वेटर पाकर आज शासकीय पूर्व माध्यमिक अभ्यास शाला तथा शासकीय प्राथमिक अभ्यास शाला शंकर नगर रायपुर के 700 बच्चों के चेहरे खिल उठे। श्री अग्रवाल ने शंकर नगर डाईट प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ प्रदेश राईस मिल एसोसिएशन की ओर से इन बच्चों को स्वेटर वितरित किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ राईस मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री योगेश अग्रवाल ने की । कृषि मंत्री श्री अग्रवाल के आग्रह पर राईस मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री योगेश अग्रवाल ने बच्चों के लिए बुनियादी सुविधाएं विकसित करने दोनों स्कूलों को गोद लेने की घोषणा की। कृषि मंत्री के निर्देश पर दो माईक और तीन सौ थाली तत्काल देने की घोषणा भी की गई है।

श्री अग्रवाल ने इस अवसर पर बड़े रोचक ढंग से छत्तीसगढ़ी में बच्चों को कठिन परिश्रम के साथ पढ़-लिखकर होशियार बनने की सीख देते हुए कहा कि हर माता-पिता अपने सपनों को पूरा करने के लिए बच्चों को स्कलों में पढ़ने भेजते हैं। प्रदेश सरकार द्वारा निःशुल्क पाठ्यपुस्तकें और शाला गणवेश दिए जा रहे हैं। बच्चों के लिए स्कूलों में पौष्टिक और ताजा भोजन की व्यवस्था की जा रही है। ऐसे में बच्चों की जिम्मेदारी बनती कि वे मन लगाकर पढ़ाई-लिखाई करें और जीवन में एक अच्छा नागरिक बनकर अपने परिवार का नाम रौशन करें। श्री अग्रवाल के पूछने पर सभी बच्चों ने हाथ उठाकर खूब पढ़ने की इच्छा जाहिर की। कृषि मंत्री ने आगे कहा कि शिक्षक, डॉक्टर, इंजीनियर आई.ए.एस. अधिकारी बनना है तो डटकर पढ़ाई करनी होगी।

उन्होंने चुटकी लेते हुए यह भी कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह और कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल बनना है तब भी जमकर करना पढ़ना होगा।  कृषि मंत्री ने इस अवसर पर शासकीय स्कूलों के बच्चों को निःशुल्क स्वेटर बांटने के लिए राईस मिल एसोसिएशन की प्रशंसा की । उन्होंने कहा कि बी.टी.आई मैदान में हर मौसम में कार्यक्रम होते रहते हैं। कार्यक्रम कराने वाले सभी संगठनों को इन स्कूलों के बच्चों के हित में सहयोग करना चाहिए। श्री अग्रवाल,राईस मिल एसोसिएशन के पदाधिकारियों और शिक्षकों के साथ बच्चों के पास जाकर उन्हें स्वेटर वितरित किए ।
छत्तीसगढ़ प्रदेश राईस मिलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री योगेश अग्रवाल ने इस अवसर पर बताया कि पिछले दिनों एसोसिएशन द्वारा बी.टी.आई. मैदान में राईस ट्रेड फेयर का आयोजन किया गया था। इसी सिलसिले में इस स्कूल परिसर में आने का मौका मिला। शिक्षकों से चर्चा के दौरान स्कूली बच्चों केे लिए कुछ सहयोग करने की बात कहने पर शिक्षिकों ने बच्चों के लिए स्वेटर की व्यवस्था करने की मांग की। एसोसिएशन ने बच्चों की जरूरत को देखते हुए स्वेटर वितरित करने का निर्णय लिया। इसी बहाने आज स्कूली बच्चों की सेवा करने का अवसर मिला है। डाईट के उप प्राचार्य श्री खटकर ने स्वागत भाषण दिया। बालिकाओं ने सुरीली आवाज सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर सबकी वाहवाही बटोरी। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राईस मिलर्स एसोसिएशन के पदाधिकारी श्री प्रमोद जैन, श्री तायल सहित बड़ी संख्या में शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थे।