कांग्रेस घोषणा पत्र की कवायद हुई तेज..नेता प्रतिपक्ष ने दौरा करके जाना लोगो का मुद्दा…

अम्बिकापुर आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा छ.ग. कांग्रेस के घोषणा पत्र हेतु नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव को घोषणा पत्र समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। विधानसभा चुनाव हेतु कांग्रेस के घोषणा पत्र हेतु नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव प्रदेश के सभी जिलों में दौरा कर विभिन्न संगठनों सहित आमजनों के बीच जाकर लोगों से सुझाव ले रहे हैं कि यदि कांग्रेस की सरकार प्रदेश में आयी तो प्रदेश का विकास लोग कैसे चाहते हैं। इसी तारतम्य में अब तक बिलासपुर, राजनांदगांव तथा जगदलपुर में जनघोषणा पत्र के कार्यक्रम सम्पन्न हो चुके हैं, जिसमें नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने प्रत्येक जगहों पर 80 से अधिक संगठनों सहित आमजनों के बीच जाकर लोगों का सुझाव घोषणा पत्र हेतु संकलित किया। इसी कड़ी में 22 एवं 23 मई को अम्बिकापुर में जनघोषणा पत्र के कार्यक्रम आयोजित हैं।
22 मई को नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव के द्वारा सुबह 8ः30 बजे असंगठित मजदूरों से स्थानीय गुरू नानक चैक पर मुलाकात की तथा उनसे उनकी समस्याएं जानी तथा उसे सुधारने उनके सुझाव लिये, असंगठित मजदूरों ने बताया कि अधिकतर लोग बाहर से आकर शहर में कार्य कर रहे हैं, रहने हेतु आवास की काफी दिक्कत है, सरकार को ऐसे भवन बनाने चाहिए जिसमें की लेबर ग्रेड के लोगों को समय-समय पर मजदूरी कार्य से शहर में आने पर रहने हेतु भवन मिल जाये साथ ही मजदूरों ने बताया कि उन्हें ज्यादा रूपये देने का लालच देकर लोग काम पर ले जाते हैं, अधिकतर ढलाई के कार्यों में किन्तु कार्य समाप्त होने के बाद कम राशि देकर चलता किया जाता है, जब अपना वाजिब हक मांगा जाता है तो मारपीट एवं गाली-गलौज कि जाती है, लेबर कोर्ट में जाने पर भी राहत नहीं मिल पाती, मामला सेट हो जाता है। वहीं 10 बजे मेडिकल काॅलेज में नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने नर्सेस एवं मेडिकल वर्कस से मुलाकात की, सर्वप्रथम प्रशिक्षण ले रहीं नर्सिंग के छात्रों ने जानकारी दी कि उन्हें मिलने वाला छात्रवृत्ति बहुत ही कम है तथा समय पर नहीं मिलता एवं हास्टलों में व्यवस्था सही नहीं है, प्रशिक्षण ले रहीं छात्राओं ने मांग की कि प्रशिक्षण में बाहर जाकर बड़ें हाॅस्पिटलों में कुछ समय के प्रशिक्षण की व्यवस्था भी सरकार को करनी चाहिए जिससे की और भी अच्छा चिकित्सा कार्य नर्स सीख सकंे साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रैक्टिकल कार्य कुछ समय तक कराया जा सकता है, जिससे की अनुभव बढ़ें। वहीं मेडिकल वर्कस एवं नर्सों ने काफी समय से लंबित मांगांे का ज्ञापन देकर कांग्रेस की सरकार आने पर उसके निराकरण की मांग की। वहीं स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव को बताया कि वे विभिन्न व्यवसाय कर रही हैं, कई प्रोडक्टस बना रही हैं, लेकिन उसके लिये बाजार उपलब्ध नहीं है, यदि बाजार सही उपलब्ध हो जायेगा तो वे अपना व्यवसाय सही से कर पायेंगी, वहीं शासन स्तर पर समूह को मिलने वाले लोन को लेकर भी नियम शिथिल किया जाये एवं महिलाओं ने महंगाई को लेकर भी बात की गैस, अनाज सहित कई चिजों के महंगा होने से घर की स्थिती खराब होने की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यदि दैनिक जीवन की वस्तुएं सस्ती नहीं हुई तो परिवार चला पाना मुश्किल हो जायेगा। स्कूल सफाई संघ एवं रसोईया संघ ने कहा कि वर्तमान में मजदूरों का दैनिक मजदूरी भी 250 हो चुकी है, किन्तु सरकार हमें 40 रूपये रोजी देती है, यह हमारे साथ शोषण हैं, ऐसी सरकार को उखाड़ फेकने हम कांगे्रस के साथ हैं, किन्तु कांगे्रस भी हमें सम्मानजनक वेतन देने का वायदा करें, नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने कहा कि हर जगह से यह मांग उठ रही है, मैं भरोसा दिलाता हूं कि यदि कांग्रेस की सरकार आयी तो कम से कम कलेक्ट्रेट दर पर वेतन जरूर मिलेगा।
दोपहर में नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने ग्राम डिगमा में किसान चैपाल का आयोजन कर किसानों से मुलाकात की तथा उनके साथ भोजन किया। किसानों ने मक्का उबाल कर खिलाया तथा मक्के का हलुआ एवं रोटी बनाकर खिलाई तथा यह बताया कि मक्के का उत्पादन बहुत करते हैं, किन्तु सरकार द्वारा इसे खरीदा नहीं जाता और समर्थन मूल्य भी सही नहीं है, इसलिये यदि कांग्रेस की सरकार आये तो धान की फसल की तरह ही मक्केे के खरीदी हेतु उचित व्यवस्था करे। किसान भाईयों ने जबरन फसल बीमा पर रोक लगाने की मांग तथा कहा कि उन किसानों के ही फसल का बीमा हो जो बीमा कराना चाहते हैं। शिक्षाकर्मीयों ने संविलियन की मांग की तथा कहा कि जिसकी भी सरकार आती है, चुनाव के पहले संविलियन की मांग जायज बताते हैं, किन्तु सरकार में आते ही संविलियन को गलत बताने लगते हैं, कहते हैं वित्तीय भार बढ़ेगा, किन्तु सरकार विकास यात्रा निकाल रही है, क्या उससे वित्तीय भार नहीं बढ़ेगा, सरकार द्वारा जबरन खराब थम्ब मशीनों को स्कूलों में सप्लाई करवाया जा रहा है, क्या उससे वित्तीय भार नहीं बढ़ रहा है, पीडीएस के चावल गोदामों में सढ़ जा रहा है, क्या उससे वित्तीय भार नहीं बढ़ रहा, केवल शिक्षाकर्मी के वेतन के लिये वित्तीय भार बढ़ने की बात करना बेतुकी है। जो हमारा संविलियन करेंगे हम उनके साथ हैं। नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने कहा कि कांग्रेस की सरकार आयी तो सारे नियमों को शिथिल करते हुए शिक्षाकर्मियों के सभी जायज मांगों को पुरा करेंगे एवं वेतन सही समय पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था करायी जायेगी। प्रेरक संघ ने कहा कि छत्तीसगढ़ को साक्षरता में सर्वाधिक अवार्ड हमारे माध्यम से मिला है, किन्तु आज सरकार हमें ही निकाल रही है, कांग्रेस इस पर विचार करे।
गांधीनगर क्षेत्र में गृहणियों से मुलाकात के दौरान महिलाओं ने गांधीनगर क्षेत्र में शासकीय जमीन पर बसे परिवारों को पट्टा का सुझााव घर पर ही रह कर रोजगार से जुड़ सकें, ऐसे लघु उद्योग शुरू कराने का सुझाव, रसोई गैस का दाम कम करने पहल करने की मांग, महंगाई कम करने सहित महिलाओं के सुरक्षा को लेकर व्यापक स्तर पर प्रबंध की मांग की गई। अम्बिकापुर बार एसोसिएशन द्वारा सरकार के दबाब में काम करने वाली ज्यूडीशियल का मुद्दा रखा तथा सुझाव दिया कि केन्द्र व राज्य में सत्ता में जो भी सरकार हो वह स्थानीय ज्यूडीशियल पर दबाव न डालें अन्यथा न्याय व्यवस्था से लोगों का विश्वास उठ जायेगा, इस ओर व्यापक पैमाने पर सभी सरकारों को सोचने एवं कार्य करने की जरूरत है। कंपनी बाजार में सब्जी व्यापारी संघ से मुलाकात के दौरान सब्जी व्यापारियों ने प्रमुखता से को-आॅपरेटिव सोसायटी के माध्यम से शासन स्तर पर कोल्ड स्टोरेज की व्यापक पैमाने पर स्थापना कर फल उत्पादक किसानों को राहत देने की मांग की। नेता प्रतिपक्ष टी.एस.सिंह देव ने तृतीय एवं चतुर्थ कर्मचारी संघ, थोक दवा विक्रय संघ, चैपाटी में आमजनों, खेल संघों, डाॅक्टरर्स एसोसिएशन, चार्टेड एकाउण्टेंट, बस एवं ट्रक मालिक संघ, नगर निगम, पालिका एवं पंचायत के पार्षदों सहित लगभग 35 संगठनों एवं आमजनों से मुलाकात कर उनसे सुझाव लिये।
इस दौरान अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के पाॅलिसी को-आर्डिनेटर अमिताभ दुबे, प्रदेश कांग्रेस सचिव पंकज सिंह, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य आदित्येश्वर शरण सिंह देव, त्रिशाला सिंह देव, जिलाध्यक्ष बालकृष्ण पाठक, सभापति शफी अहमद, महापौर डाॅ. अजय तिर्की, ब्लाॅक कांगे्रस शहर एवं ग्रामीण के अध्यक्ष हेमंत सिन्हा व राकेश गुप्ता सहित काफी संख्या में कांगे्रसजन एवं आमजन सहित जन घोषणा पत्र की टीम सक्रिय रही। 23 मई को सुबह 6 बजे से मार्निंग वार्कस क्लब से मुलाकात के साथ कार्यक्रम की शुरूआत होगी तथा 40 संगठनों से मुलाकात कर सुझाव आमंत्रित किये जायेंगे।