एक किलो सोना व डेढ़ किलो चांदी चोरी करने वाले 4 आरोपी 12 दिन मे गिरफ्तार …….

  • चार रात में काटे थे ग्रामीण बैंक की लॉकर एक किलो सोना व डेढ़ किलो चांदी ले गये थे साथ
  • घटना में शामिल बिहार.मध्यप्रदेश के तीन युवक व अम्बिकापुर निगम आयुक्त का चालक गिरफ्तार
  • मुख्य सरगना व दो अन्य फरार

 

अम्बिकापुर

अम्बिकापुर नगर के हृदय स्थल कहे जाने वाले महामाया चौक के पास ग्रामीण बैंक में गैस कटर से 12 लॉकर को काट चोरी की वारदात को अंजाम देने वाले बिहार राज्य के दो मध्यप्रदेश के एक व अम्बिकापुर निगम आयुक्त के चालक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस द्वारा बताया गया कि बैंक में चोरी की वारदात को सात लोगों ने चार रात मेें अंजाम दिया था। चोरी का मास्टर माइंड व मुख्य सरगना सहित दो लोग अभी फरार हैं। पुलिस उनकी पतासाजी में लगी हुई है। चोरों ने बैंक के लॉकर से एक किलो सोना व डेढ़ किलो चांदी चोरी करना स्वीकार किया है।

मामले का खुलासा करते हुये सरगुजा पुलिस अधीक्षक आरएस नायक ने बताया कि गत 12 दिसम्बर को ग्रामीण बैंक अम्बिकापुर में हुये बैंक चोरी में 12 लॉकर काटी गई थी। घटना के बाद थाना कोतवालीए गांधीनगर एवं क्राईम ब्रांच की संयुक्त टीम गठित कर प्रकरण की गंभीरता से पतासाजी करने हेतु निर्देशित किया गया था। टीम के द्वारा घटनास्थल के आसपास का सीसीटीव्ही फुटेज खंगाला गयाए जिस पर घटना स्थल पर नीले रंग की स्कार्पियों वाहन की संदिग्धता पता चली। उक्त वाहन के संबंध में मुखबीर लगाकर पतासाजी करने पर नगर निगम में प्लेसमेंट पर ड्रायविंग का काम करने वाले अशोक रावत के घर के पास उक्त वाहन को खड़े रहना तथा चार.पांच बाहरी व्यक्तियों के साथ घूमने फिरने की बात पता चली। पुलिस ने जब अशोक रावत को हिरासत में लेकर विस्तार से पूछताछ की तो उसके द्वारा बताया गया कि सिंगरौली मध्यप्रदेश के राकेश पाठक जो ड्रायवरी का काम करता है बैंक में चोरी का प्लान बनाया है। राकेश पाठक ने उससे कहा था कि सहयोग करोगे और बैंक दिखाओंगे तो तुम्हारा भी शेयर रहेगा। इसके बाद अशोक रावत ने राकेश पाठक को अम्बिकापुर एवं विश्रामपुर के कई बैंको को दिखाया गया। राकेश पाठक महामाया चैक स्थित ग्रामीण बैंक अम्बिकापुर को गली में होने के कारण चोरी की घटना को अंजाम देना तय किया। राकेश पाठक ने पटना बिहार से दो लोगों को बुलाकर बैंक दिखाया गया। रेकी के बाद बिहार से 5 लोग नीले रंग की स्कार्पियों से आये और उन्हीं लोगों द्वारा घटना को अंजाम दिया गया।

पुलिस ने अशोक रावत के बयान अनुसार सिंगरौली के राकेश पाठक को पकड़ उससे पूछताछ की तो उसने बताया कि उसने बिहार पटना के संतोष सिंह नामक व्यक्ति के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया है। संतोष सिंह द्वारा उसे बैंक में चोरी करने हेतु सहयोग एवं रैकी करने पर अच्छा शेयर देने की बात कही गई थी। संतोष सिंह ने अपने परिचित शशीरंजन की स्कार्पियों से ऑक्सीजन व एलपीजी गैस सिलेण्डर तथा तोडने के औजार लेकर आये जिनके द्वारा चोरी की घटना की गई। इसके बाद उन लोगों के साथ स्कार्पियों से पटना गया थाए जहां हिसाब.किताब के बाद इसके हिस्से में आई रकम दो लाख रूपये तथा अशोक रावत का हिस्सा 50 हजार रूपये को बाद में देने की बात हुई। राकेश पाठक की निशानदेही पर पुलिस ने पटना के शशीरंजन उर्फ अरूण शर्मा उर्फ भूमि उर्फ राय तथा मदन महतो को पकडने में सफलता हासिल हुई है। शशरंजन तथा मदन महतो से पूछताछ पर घटना के संबंध में बताया गया कि राकेश पाठक द्वारा रैकी करने के बाद मदन महतो और उसके एक साथी अम्बिकापुर आकर बैंक के आसपास रेकी किये। जगह फाईनल करने पर पटना से यह पांच लोग शशीरंजन के स्कार्पियों से अम्बिकापुर 9 दिसम्बर को आये। रात में मदन महतो एवं अन्य दो लोग बैंक के अंदर घुसकर तिजोरी काटने का प्रयास किया। बाकी बाहर छुपकर आने.जाने वालों पर नजर रख रहे थे। सफलता नहीं मिलने पर करीब 4 बजे बैंक के गेट में बाहर से ताला बंद कर शशीरंजन एवं दो अन्य लोग विश्रामपुर जाकर एक होटल में दिर भर रूके।

बीते 10 दिसम्बर को शाम को अम्बिकापुर आने के बाद रात करीब 10.11 बजे फिर बैंक में घुसकर तिजारेी काटना शुरू किये। गैस कटर का नोजल फट जाने पर काम नहीं हो पाया तो बैंक में लगे डीबीडी एवं सीपीयू को निकालकर विश्रामपुर जाकर रूके। गत 11 दिसम्बर की शाम अम्बिकापुर आकर रात में बैंक में घुसकर तिजोरी का बाहरी दरवाजा काटने लगे। इसी दौरान ऑक्सीजन गैस खत्म हो गयाए जिससे लॉकर नहीं काट पायेए जिसके बाद चोर ऑक्सीजन सिलेण्डर को लेकर बाहर आ गये और बैंक में फिर से ताला लगा दिया। 12 दिसम्बर के दिन में कुण्डला सिटी में ऑक्सीजन सिलेण्डर मिलने की बात पता चलने पर शशीरंजन ने आटो से खाली सिलेण्डर लाकर कुण्डला सिटी से भरा सिलेण्डर लिया गया। 12 दिसम्बर की रात करीब 11 बजे फिर से बैंक मेें घुसकर लॉकरों को काटकर उसमें रखे गहनें को निकाल कर सुबह करीब 5 बजे शशीरंजन के स्कार्पियों से राकेश पाठक शशीरंजन मदन महतो एवं अन्य तीन लोग रामानुजगंज रोड से पटना वापस चले गये। पूछताछ पर आरोपी द्वारा चोरी किये गये गहनों को इसके फरार साथी द्वारा इकऋे बेचकर इन लोगों को नगद रकम देने की बात कही गई थी। शशीरंजन को 50 हजार रूपये एवं मदन महतो को 90 हजार रूपये दिया गया। शेष पूरा जेवर बेचने के बाद हिस्सा देेने की बात हुई थी। पुलिस पटना के संतोष सिंह एवं गैस कटर वाले दो लोगों की खोजबीन कर रही है। पुलिस के अनुसार जब तक संतोष ङ्क्षसह नहीं पकड़ायेगा अन्य दो को भी गिरफ्तारी नहीं हो पायेगी। पुलिस ने घटना में प्रयुक्त शशीरंजन के नीले रंग के स्कार्पियों को बरामद कर लिया है।
कर्ज के लिये व दोमुहा सांप की खरीदी के लिये की थी चोरी

वार्ता के दौरान एसपी के सामने आरोपी राकेश पाठक ने बताया कि उसके ऊपर तीन लाख रूपये का कर्ज था। कर्ज पटाने व बिहार के संतोष सिंह के साथ बैंक में चोरी की घटना को अंजाम देने योजना बनाई थी। संतोष सिंह द्वारा उसे 2 लाख रूपये देने की बात कही गई थी। उसने यह भी बताया कि वे दो मुंहा सांप खरीदने के लिये भी योजना बनाई थी। दोमुहा सांप जो चार किलो से अधिक का वजन हो तो उसके करोड़ो रूपये मिलते हैं। पुलिस ने बताया कि कुछ गहने बेचने से मिले रकम में मदन महतो के पास से 60 हजार रूपये व शशीरंजन के पास से 25 हजार बरामद किया गया है। इस कार्यवाही में थाना कोतवाली से प्रशिक्षु उप पुलिस अधीक्ष्क मणीशंकर चंद्रा, सउनि अजीत मिश्रा, आर अमृत सिंह, अरविंद उपाध्यायए थाना गांधीनगर से प्रशिक्षु उप अधीक्षक पुष्पेंद्र सिंह बघेल क्राईम ब्रांच अम्बिकापुर से प्रभारी भूपेश सिंह,  सउनि विनय सिंह,  प्रआर अवध सिंह,  धीरज गुप्ता, आर राकेश शर्मा,  भोजराज पासवान,  उपेंद्र सिंह,  विकास सिंह, बृजेश राय जितेंद्र साहू अमित विश्वकर्मा, दशरथ राजवाड़े,  विरेंद्रए अंशुल शर्मा,  मआर सरस्वती पांडेयए , प्रेमा मरकाम,  बलरामपुर से प्रआर राजेंद्र पांडेय आर सुधीर सिंह सीसीटीव्ही सेल से आर संजय एक्का एवं अजय थ्वाईत सहित अन्य उपस्थित थे।

अब बैंक भी नहीं रहे सुरक्षित..ग्रामीण बैंक के लाकर से लाखो रुपये की चोरी

https://fatafatnews.com/%E0%A4%85%E0%A4%AC-%E0%A4%AC%E0%A5%88%E0%A4%82%E0%A4%95-%E0%A4%AD%E0%A5%80-%E0%A4%A8%E0%A4%B9%E0%A5%80%E0%A4%82-%E0%A4%B0%E0%A4%B9%E0%A5%87-%E0%A4%B8%E0%A5%81%E0%A4%B0%E0%A4%95%E0%A5%8D%E0%A4%B7/

 

पढिए ग्रामीण बैंक मे भी गैस कटर से हो चुकी है वारदात 

https://fatafatnews.com/%E0%A4%B2%E0%A4%9F%E0%A5%8B%E0%A4%B0%E0%A5%80-%E0%A4%97%E0%A5%8D%E0%A4%B0%E0%A4%BE%E0%A4%AE%E0%A5%80%E0%A4%A3-%E0%A4%AC%E0%A5%88%E0%A4%82%E0%A4%95-%E0%A4%AE%E0%A5%87-%E0%A4%B8%E0%A5%87%E0%A4%82/