एक कदम स्वच्छता की ओर… अब प्रदेश के हर ब्लाक में होगा चालित शौचालय..!

बलरामपुर (कृष्ण मोहन कुमार) देश मे नरेंद्र दामोदर दास मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से ही स्वच्छ भारत मिशन ने क्रांतिकारी परिवर्तन की कवायद शुरू कर दी थी,और सरकार तमाम विरोध और खामियों के फजीहत के चलते मोदी की स्वच्छ भारत मिशन पर पलीता लग गया था,बावजूद इसके अब सरकार ने बायोचलित शौचलय की स्किम लांच की है,जिसकी उपयोगिता के लिए लोगो मे जागरूकता की आवश्यकता है।

भारत को स्वच्छ बनाने नई स्किम

स्वच्छ भारत की ओर सरकार ने एक और कदम बढ़ाते हुए,बायोचलित शौचालय प्रदेश के प्रत्येक ब्लाको में भेजने की रणनीति बनाई है,और बायोचलित शौचालय के मेंटनेंस का जिम्मा जनपद पंचायतों को सौंपा गया है। लगभग पांच लाख के लागत से निर्मित बायोचलित शौचालय में पानी समेत वास बेसिन की सुविधाओं से लैस है। बलरामपुर जनपद मुख्यालय में भी पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने भेजा है,तथा इस बायोचलित शौचालय के लोकेशन को ऑनलाइन किये जाने की कवायद की जा रही है,जिससे इस बायोचलित शौचालय को ऑनलाइन बुक किया जा सके।

सामाजिक,पारिवारिक कार्यक्रमो में उपयोग

बलरामपुर जनपद सीईओ प्रमोद सिंह के अनुसार वे ग्रामीण क्षेत्रो में स्वछता बनाये रखने के लिए,गाँवो में आयोजित होने वाले सामाजिक और पारिवारिक समारोहों में इसका उपयोग करेंगे,तथा बायोचलित शौचालय के मेंटनेंस के लिए जनपद की समान्य सभा की बैठक किराये दर पर चर्चा की जाएगी।