इस जिले में पुलिस युवाओं को दे रही पुलिस भर्ती की मुफ्त ट्रेनिंग…

सामुदायिक पुलीसिंग ,330 युवक -युवतियो को पुलिस बनाने कारगर प्रशिक्षण….

बलरामपुर (कृष्णमोहन कुमार) जिले की कुसमी पुलिस का सामुदायिक पुलिसिंग के तहत एक कारगर और अनुकरणीय पहल देखने को मिल रहा है,पुलिस ग्रामीण परिवेश के युवक युवतियों को आगामी दिनों में आयोजित होने वाली छत्तीसगढ़ पुलिस भर्ती परीक्षा की तैयारी में करा रही है,यही नही सामुदायिक पुलिसिंग के इस पैतरे से बेहतर परिणाम आने के कयाश भी लगाए जा रहे है।

काबिले तारीफ है,कुसमी पुलिस का -प्रशिक्षण

दरसल बलरामपुर और जशपुर जिले के सीमावर्ती क्षेत्र की  कुसमी पुलिस इन दिनों ग्रामीण परिवेश के युवक -युवतियों को चिन्हाकित कर इन युवाओं को छत्तीसगढ़ पुलिस की सीधी भर्ती परीक्षा के लिए तैयार कर रही है,जिससे इन युवाओ के मन से भर्ती परीक्षा का संकोच दूर हो सके।

ठिठुरते ठंड में भी पुलिस बनने आतुर है-युवा

बलरामपुर जिले के कुसमी विकासखण्ड में छत्तीसगढ़ पुलिस की आयोजित होने वाले भर्ती परीक्षा की तैयारी के लिए सैकड़ो की तादाद में युवा कड़कड़ाती ठंड में खेल मैदान में सुबह 6 बजे से अपनी उपस्थिति दर्ज कराते है,जहाँ इनको फिजिकल टेस्ट के लिए तैयार किया जाता है,इसके बाद इन्हें लिखित परीक्षा की तैयारी कराई जाती है।

एक नवम्बर से नाप जोख के साथ शुरू हुआ-कैम्प

वैसे कुसमी पुलिस की यह कवायद 1 नवम्बर से शुरू हुई है,और 30 दिसम्बर तक चलेगी ,इस भर्ती परीक्षा के तैयारी के दौरान पुलिस विभाग के अधिकारी इन युवाओं के हर शंका का समाधान करते नजर आते है,जिससे पुलिस भर्ती को लेकर इन युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिलता है।

ग्रामीण युवतियां भी नही है,पीछे

छत्तीसगढ़ पुलिस की भर्ती परीक्षा के लिए आयोजित होने वाले इस प्रशिक्षण में युवक तो शामिल हो ही रहे है,इसके अलावा युवतियां भी बढ़चढ़ कर इस प्रशिक्षण में हिस्सा ले रही है,ताकि ये अपना भविष्य सवार सके।

पुलिस अधिकारियों की मौजूदगी में -प्रशिक्षण

एसडीओपी कुसमी मनोज तिर्की ,थाना प्रभारी कुसमी एमडी देशमुख के मार्गदर्शन में आयोजित हो रहे इस भर्ती कैम्प में विभागीय जवानों की मौजूदगी में पुलिस भर्ती में ली जाने वाली टेस्ट जैसे दौड़,ऊँची कूद,गोला फेंक की तैयारी कराई जा रही है,जिसमे महिला प्रतिभागी भी पुरुष प्रतिभागियों के एवज में कंधे से कंधा मिलाकर पुलिस विभाग के द्वारा आयोजित इस कैम्प में सम्मिलित हो रही है।

330 युवक -युवतियों को मिल रहा प्रशिक्षण

कभी नक्सली जिले के रूप में छत्तीसगढ़ के मानचित्र पर उभरकर बलरामपुर जिले ने अपनी पहचान बनाई थी,और लाल आतंक का साया कुसमी विकासखण्ड पर भी मंडराया करता था,तब ग्रामीणों में लाल साये और खाकी को लेकर डर भय बना रहता था,लेकिन अब ऐसा नही है,कुसमी पुलिस ने ग्रामीणों से पुलिस की दूरी को कम करने सामुदायिक पुलिसिंग के तहत ग्रामीण अंचलों के होनहार युवाओ को पुलिस भर्ती में मौका दिलाने भर्ती कैम्प का आयोजित कर रही है,इस कैम्प में 330 युवा हिस्सा ले रहे है।

प्रेक्टिकल और थ्योरी दोनों की तैयारी- तिर्की

आपको बता दे कि इस कैम्प की खासियत यह है कि,जिस तर्ज पर छत्तीसगढ़ पुलिस में जवानों की भर्ती होती है,उसी तर्ज पर कैम्प में इन युवाओ को फिजिकल और थ्योरी परीक्षाओं की तैयारी  कराई जा रही है,जिससे इन होनहार युवाओ को पुलिस भर्ती में किसी प्रकार की दिक्कत ना हो,और ये युवा पुलिस विभाग से जुड़कर समाज मे अहम भूमिका निभा सके।