आग की दहलीज पर है शहर के कई इलाके,रायपुर अग्नीकांड के बाद नगरी प्रशासन ने मांगी शहर की रिपोर्ट

अम्बिकापुर

दीपक सराठे

रायपुर में हुये भीषण अग्री कांड के बाद अम्बिकापुर शहर में सकरी गलियों में स्थित होटलों, रिहायसी क्षेत्र में स्थित पेट्रोल पम्प, होटल व लॉज के बारे में होमगार्ड व नगरीय प्रशासन द्वारा मांगी गई रिपोर्ट यहां से निरंक भेजी गई। बताया गया कि शहर के कई इलाके तो आग की दहलीज में हैं परंतु किसी ने भी अपने गोदाम व होटलों का रजिस्ट्रेशन या पंजीयन नहीं कराया है। न तो कोई जानकारी नगर निगम को दी है। इस कारण से रिपोर्ट को निरंक भेजना पड़ा।

 

फायर स्टेशन से मिली जानकारी के अनुसार शहर के कई इलाके आगजनी की घटना के मद्देनजर काफी खतरनाक है। ऐसे इलाकों में अगर आगजनी होती है तो न तो दमकल वहां पहुंच पायेगी और न ही कोई सुविधा लोगों को मिल पायेगी। ऐसे में इन क्षेत्रों में कभी भी कोई बड़ी घटना से इंकार नहीं किया जा सकता। फायर स्टेशन के मुताबिक नगर के स्कूल रोड स्थित अम्बर लॉज, गुदरी गली स्थित रिलेक्स होटल, ऐसी जगह स्थित है, जहां दमकल की वाहन नहीं पहुंच सकती। इसी तरह शहर के अंदर ही अवैध रूप से कई गोदाम व फैक्ट्री संचालित हैं। जहां दमकल की वाहन का पहुंचना मुमकिन नहीं है। ऐसे में कहा जा सकता है कि शहर के कई इलाके आग की दहलीज पर हैं और कभी भी आगजनी में ऐसे जगहों पर लोगों को बचा पाना नामूमकिन ही होगा।

 

घनी बस्ती में पेट्रोल पम्प

शहर के अंदर रिहायसी क्षेत्रों व घनी बस्तियों के बीच कई पेट्रोल पम्प संचालित हैं। नियम के अनुसार रिहायशी क्षेत्रों में पेट्रोल पम्प का संचालन गैर कानूनी है, परंतु सारे नियमों को धता बताते हुये उन्हें पेट्रोल पम्प खोलने का लाईसेंस भी दे दिया गया है। कभी भी इन पेट्रोल पम्प में कोई बड़ा हादसा होता है तो आसपास के कई घर तबाह व बर्बाद हो सकते हैं। होमगार्ड व नगरी प्रशासन द्वारा फायर स्टेशन से बारूद फैक्ट्री के बारे में भी जानकारी मांगी गई, परंतु उक्त जानकारी कलेक्टोरेट से मिल पाती इस कारण से वह जानकारी भी फायर स्टेशन नहीं दे सका।

 

किसी ने नहीं दी जानकारी-तिवारी

फायर स्टेशन प्रभारी अंजनी तिवारी ने बताया कि नगर के कई जगहों पर आगजनी के समय खतरा जरूर है और कई गोदाम भी अवैध रूप् से संचालित हैं, उनसे पंजीयन व रजिस्ट्रेशन की जानकारी मांगी गई थी, परंतु किसी के भी जानकारी नहीं देने के अभाव में ऊपर मांगी गई जानकारी को निरंक भेजना पड़ा।