अम्बिकापुर की तरह पूरे सरगुजा जिले को स्वच्छ बनाने में सहभागिता निभाये : गृहमंत्री

‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान  में राम सेवक पैकरा की अपील
अम्बिकापुर  गृह मंत्री रामसेवक पैकरा ने कहा है कि स्वच्छता के क्षेत्र में अम्बिकापुर का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोषन हुआ है। उन्होंने कहा है कि स्वच्छ अम्बिकापुर की तरह ही पूरे सरगुजा जिले को स्वच्छ सरगुजा बनाने में सभी जनप्रतिनिधियों और जिलेवासी अपनी सहभागिता निभाएं। गृह मंत्री श्री पैकरा आज यहां स्थानीय प्रतीक्षा बस स्टैण्ड में ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान के तहत आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। श्री पैकरा ने इस अवसर पर उपस्थितजनों को स्वच्छता की शपथ दिलाई।
गृह मंत्री ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्म दिवस है और उनके जन्म दिवस को सेवा दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गत् 15 सितम्बर से ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान प्रारंभ किया गया है जो 2 अक्टूबर तक चलाया जाएगा। अम्बिकापुर नगर में जनप्रतिनिधियों, पार्षदों और स्थानीय नागरिकों के सहयोग से स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा कार्य किया गया है जिससे देष में अम्बिकापुर का उदाहरण दिया जाता है। उन्होंने कहा कि देष स्वच्छ होगा तो लोग स्वस्थ होंगे। आज शौचालय निर्माण के साथ ही भीड़-भाड़ वाले स्थानों की साफ-सफाई हेतु विषेष ध्यान देने और अषिक्षा तथा बीमारी आदि को दूर करने का भी संकल्प लेने की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि भारत हमारी जन्म भूमि और माता है। इसकी सेवा करने के लिए स्वच्छता अभियान को जनजागरण अभियान के रूप में चलाने की आवष्यकता है।
गृह मंत्री ने कहा कि अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ  बनाए रखने के लिए अनुषासन आवष्यक है और लोग स्वयं अनुषासित रहकर कचरा इधर-उधर न फेंक कर स्वच्छता बनाए रखने में सहयोग करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता एक बहुत बड़ा अभियान है और इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी लोगों को इसमें योगदान देना आवष्यक है। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण करने के साथ ही षौचालय का उपयोग करने पर विषेष ध्यान देना होगा। श्री पैकरा ने कहा कि बस स्टैण्ड को साफ-सुथरा रखा जाए, ताकि बाहर से आने वाले लोग भी यहां की स्वच्छता देखकर प्रेरणा लें।
सरगुजा सांसद श्री कमलभान सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस की बधाई दी और उनके दीर्घायु जीवन की कामना करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए स्वच्छता अभियान को सफल बनाने में अम्बिकापुरवासियों ने कंधे से कंधा मिलाकर देष दुनिया में अम्बिकापुर का नाम और मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने जनहित में अनेक जनकल्याणकारी कार्यक्रम और योजनाएं शुरू किए हैं। उन्होंने अम्बिकापुर को स्वच्छ शहर बनाने के लिए यहां के जनप्रतिनिधियां, पार्षदों, नागरिकों और ऑरेन्ज कमाण्डो और स्व सहायता समूह की महिलाओं के कार्यो की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी।
जिला पंचायत की अध्यक्ष फुलेष्वरी सिंह ने कहा कि अम्बिकापुर शहर की तरह ही पूरे सरगुजा जिले को स्वच्छ बनाने के लिए कूडे़-कचरे को इधर-उधर न फेंककर निर्धारित स्थान पर ही डालें। उन्होंने जनसामान्य से आग्रह किया कि वे अपने दैनिक जीवन के व्यवहार में स्वच्छता को अपनाकर जिले को स्वच्छ और सुन्दर बनाने में सहभागिता निभाएं। नगर निगम के महापौर डॉ. अजय तिर्की ने कहा कि अम्बिकापुर वासियों और स्व सहायता समूह की महिलाओं के सहयोग से अम्बिकापुर दो लाख की आबादी वाले शहरों में स्वच्छता के क्षेत्र में पूरे देष में पहले स्थान पर रह है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी यहां के लोग इसी तरह का सहयोग प्रदान करते रहें, ताकि स्वच्छता के क्षेत्र में अम्बिकापुर का नाम बना रहे।
कलेक्टर किरण कौषल ने ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान के तहत जिले में कराए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए कहा कि 15 सितम्बर को सभी कार्यालयों में स्वच्छता की शपथ ली गई तथा कार्यालय और परिसरों की साफ-सफाई कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि स्व सहायता समूह की महिलाओं द्वारा डोर-टू-डोर कचरा इक्कट्ठा कर अम्बिकापुर को स्वच्छ बनाने का अच्छा कार्य किया जा रहा है। श्रीमती कौषल ने अम्बिकापुरवासियों से कहा है कि वे अपने घरों से निकलने वाले गीला और सूखा कचरे को अलग – अलग नीले और हरे डस्टबीन में डालें तथा समय पर कचरा इक्कठा करने वालों को समय पर कचरा देकर शहर को स्वच्छ बनाने में सहयोग करें। हस्तषिल्प बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष श्री अनिल सिंह मेजर ने कहा कि अम्बिकापुर शहर को स्वच्छता के क्षेत्र में अर्जित उपलब्धि में नगरवासियों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों तथा स्व सहायता समूह की महिलाओं का विषेष योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि ‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ पखवाड़ा के दौरान अपने आसपास के गली मोहल्लों को साफ-सुथरा कर स्वच्छ बनाए रखें। उन्होंने कहा कि पिछले तीन वर्ष में सफाई के प्रति लोगों में जागरूकता आई है जो हमारी सफलता का परिचायक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सपने को पूरा करने के लिए हम सभी को अपनी सहभागिता सुनिष्चित करते हुए भारत को स्वच्छ बनाना है।
इस अवसर पर नगर निगम के डिप्टी मेयर अजय अग्रवाल, सभापति सफी अहमद, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष जन्मेजय मिश्रा, स्थानीय पार्षद जीवन यादव ने भी अपने विचार व्यक्त किए।   इस अवसर पर सरगुजा संभाग की कमिष्नर रीता शांडिल्य, पुलिस महानिरीक्षक हिमांषु गुप्ता, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर.एस.नायक, छŸासगढ़ अल्पसंख्यक आयोग के सदस्य प्रबोध मिंज, और बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि तथा ऑरेन्ज कमाण्डो और स्व सहायता समूह की महिलाएं उपस्थित थीं।
प्रतीक्षा बस स्टैण्ड परिसर में गृह मंत्री ने झाडू लगाकर स्वच्छता के लिए किया प्रेरित 
‘‘स्वच्छता ही सेवा‘‘ अभियान के तहत गृहमंत्री रामसेवक पैकरा ने आज यहां स्थानीय प्रतीक्षा बस स्टैण्ड परिसर में झाडू लगाकर लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर सांसद कमलभान सिंह, जिला पंचायत की अध्यक्ष फुलेष्वरी सिंह, नगर निगम के महापौर डॉ. अजय तिर्की, हस्तषिल्प बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अनिल सिंह मेजर सहित नगर निगम के पार्षद और जनप्रतिनिधियों ने बस स्टैण्ड परिसर में झाडू लगाकर सफाई की।