गौठान में रखा सड़ा पैरा खाकर कई मवेशी बीमार… सरपंच, सचिव की लापरवाही उजागर..

जांजगीर-चांपा। बलौदा ब्लाक अन्तर्गत ग्राम जर्वे में बने गौठानो की हालत बद से बदत्तर हो गई हैं। ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव के लापरवाही का ही नतीजा है जिसके कारण यहां के गौठानो मे रखे मवेशीयो के लिए पैरा सड़ रहा हैं। गौठानो मे रखे सड़े पैरे को खा कर मवेशी बीमार हो रहे है। लेकिन ग्राम पंचायत सरपंच व सचिव को इसकी परवाह नही है।

Random Image

राज्य सरकार जहां ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार लाने की मंशा से ग्राम पंचायतो में गोठानो का निर्माण कराया है वही नरवा, गरवा, गुरूवा, बाड़ी योजना के तहत ग्राम पंचायत को संचालित करने के लिए इसकी जिम्मेदारी सौपी है, लेकिन यहां के जनप्रतिनिधि को इसका सुध नही है। ग्राम पंचायत जर्वेे मे बने गौठान बाहर से तो चका चक दिखता है। लेकिन हकीकत अंदर जाकर देखने पता चलता हैं। गोठान मे रखे पैरे बारीश की वजह से पूरी तरह सड़ रहे है। जिसको खाकर यहां के कई मवेशी बीमार पड़ रहे हैं, लेकिन ग्राम पंचायत सरपंच को इससे कोई सरोकार नही हैं।

राज्य सरकार का गोधन न्याय योजना का भी यहां बठांधार है। न तो यहां सही तरीके से गोबर की रोजाना खरीदी हो रही है, और न ही गोबर को रखने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं। राज्य सरकार द्वारा लाखो की राशि इस ग्राम पंचायत मे अबंटित किया है। बावजूद ग्राम पंचायत सचिव व सरंपच द्वारा इस को दुरूपयोग किया जा रहा है। ग्राम पंचायत के ग्रामीण डर के मारे अपने मवेशीयो को गोठान मे रखने के लिए डरते है। इसलिए यहां गोठान मे मवेशी भी कभी कभार ही रखे लाते हैं। सरपंच के दुरूव्यवहार के ग्रामीण भी त्रस्त हैं। ग्रामीण इसकी शिकायत उच्च अधिकारी से करने की बात कह रहे हैं।

ग्रामीणो की शिकायत के बाद मै मौके पर जाकर जांच करती हूं, ग्राम पंचायत को व्यवस्था सुधारने के लिए कहा जायेगा।

नेहा सिंह, जनपद सीईओ, बलौदा