मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी की सफाई… हसौद में सामुदायिक संक्रमण की स्थिति नहीं… 63 सैंपल में से 17 कोविड-19 पॉजिटिव होने का आया था रिपोर्ट…

जांजगीर-चांपा। जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बंजारे ने प्रेस बयान जारी कर कहा है कि जिले की जैजैपुर तहसील के ग्राम हसौद में कोविड-19 के सामुदायिक संक्रमण जैसी कोई स्थति नहीं है। डॉ बंजारे ने बताया कि विगत दिवस ग्राम हसौद से एक व्यक्ति जो खून की उल्टी एवं सांस लेने में तकलीफ के कारण रायगढ़ मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 8 जुलाई को उपचार हेतु भर्ती हुआ था। जिसकी 10 जुलाई को दोपहर में मृत्यु हो गई थी।

उन्होंने बताया कि आरटीपीसीआर् सैंपल 10 जुलाई को ही लिया गया था, जो कि कोविड-19 पॉजिटिव पाया गया। मृतक के कांटेक्ट ट्रेसिंग के आधार 10 जुलाई को ही ग्राम हसौद में 48 सैंपल लिया गया तथा दूसरे दिन 11 जुलाई को 15 सैंपल लिया गया। कुल 63 सैंपल में से 17 कोविड-19 पॉजिटिव होने का रिपोर्ट 12 जुलाई को तथा 13 जुलाई को ग्राम हरिनाचाकर में एक कोविड-19 रिपोर्ट प्राप्त हुई। शेष 45 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई।

डॉ बंजारे ने बताया कि मृतक विभिन्न प्रकार के नशे बीड़ी, तंबाकू, गांजा, शराब का आदी था। घर में स्थाई नहीं रहने के कारण कई लोगों के संपर्क में होने तथा वैवाहिक कार्यक्रम में सक्ती एवं ग्राम हरिनाचाकर में सम्मिलित हुआ संपर्क में आए लोगों का ट्रेसिंग कर सैंपल लेने की प्रक्रिया जारी है। डॉ बंजारे ने कहा कि यह कहना गलत है कि ग्राम हसौद में कोरोना का समुदाय में संक्रमण प्रारंभ हो गया है। उक्त ग्राम में संक्रमण रोकथाम एवं बचाव हेतु संभावितों को क्लोरोक्वीन गोली प्रदाय की जा रही है।