Bank Holiday’s: जून में इतने दिन रहेगी बैंकों की छुट्टी, गर्मी में परेशान होने से पहले देखें लें छुट्टियों की लिस्ट



नई दिल्ली. वैसे तो बैंक से जुड़े कई काम आजकल ऑनलाइन ही पूरे हो जाते हैं, लेकिन कुछ काम ऐसे हैं जिसके लिए कभी-कभी आपको ब्रांच जाना पड़ सकता है. जून के महीने में तपती दोपहर में परेशान होने से अच्छा है कि यहां आप चेक कर लें कि किस-किस दिन बैंक बंद रहेंगे.

भारतीय रिजर्व बैंक के हिसाब से बैंक की छुट्टियां अलग-अलग राज्य में अलग-अलग होती है. सिर्फ हर दूसरे शनिवार और सभी रविवार की छुट्टी कॉमन होती है. इसके अलावा गैजेटेड हॉलिडे पर भी सभी बैंक बंद रहते हैं.

पहली छुट्टी 2 जून की

जून में बैंक की पहली छुट्टी महाराणा प्रताप जयंती की होगी, लेकिन इस दिन बैंक सिर्फ हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में बंद होंगे. इस दिन वहां सभी सरकारी, प्राइवेट, विदेशी, को-ओपरेटिव और रीजनल बैंक बंद रहेंगे.

दूसरी छुट्टी 15 जून को

इसके अलावा बैंकों में दूसरी छुट्टी 15 जून को होगी. इस दिन देश के कुछ हिस्सों में YMA Day, तो कुछ जगहों पर गुरु हरगोविंद सिंह जयंती, और कुछ इलाकों में राजा संक्रांति मनाई जाएगी. इस दिन सिर्फ आइजोल, भुवनेश्वर, जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

इतने दिन होगी शनिवार-रविवार की छुट्टी

जून में कोई बड़ा त्यौहार या पब्लिक हॉलिडे नहीं है. इसलिए बाकी महीने में सिर्फ रविवार और दूसरे शनिवार की छुट्टी होगी. बैंक 5 जून, 11 जून, 12 जून, 19 जून, 25 जून और 26 जून को बंद रहेंगे.

Random Image