केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों के लिए कह दी बड़ी बात, सुनकर गदगद हो जाएंगे कृषक

Union Agriculture Minister Shivraj Singh Chouhan: केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों एवं किसान संगठनों से संवाद के क्रम में सोमवार को नई दिल्ली में किसान संगठनों के सदस्यों से चर्चा की और कहा कि उनकी सेवा करना उनके लिए भगवान की पूजा करने के समान है। केंद्रीय मंत्री ने कहा, “मुझे किसानों से मिलकर बहुत खुशी हुई और उनकी सेवा करना मेरे लिए भगवान की पूजा करने जैसा है।” उन्होंने कहा, “आज मैं भाग्यशाली हूं कि किसान महापंचायत के प्रमुख, रामपाल सिंह और उनके संघ के विभिन्न राज्यों के कई किसान प्रतिनिधियों के साथ बहुत सार्थक चर्चा हुई। हमने कई चीजों पर चर्चा की है।”

उन्होंने आगे कहा कि किसानों से चर्चा के दौरान राज्य सरकारों और केंद्र सरकार से जुड़े मुद्दे आए हैं, हम उन पर ईमानदारी और गंभीरता से विचार करेंगे। कृषि मंत्री के रूप में मैं यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करूंगा कि किसान आगे बढ़ें और कृषि क्षेत्र की स्थिति में सुधार हो। चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान हितैषी हैं और किसानों से संवाद करने से उनकी समस्याओं को समझने में काफी मदद मिलती है।

किसानों के लिए काम करना चाहिए

किसान महापंचायत के अध्यक्ष रामपाल सिंह ने कहा कि किसानों के लिए काम करना चाहिए। किसानों ने कई सार्थक मुद्दे उठाए हैं. प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कई चीजें हो रही हैं. हाल के दिनों में लगातार कई फैसले लिए गए हैं. किसानों के हित, जैसे कृषि विकास योजना में लचीलापन, यह प्रावधान किया गया है कि यह योजना केवल उसी राज्य के लिए काम करे जिसके लिए यह उपयुक्त है, ऐसी कई चीजों पर काम किया गया है और कई चीजों पर काम करने की जरूरत है।

किसानों की फसल बीमा के लिए कह दी बड़ी बात

उन्होंने कहा, ”किसानों ने फसल बीमा योजना समेत कई चीजों की ओर ध्यान आकर्षित किया है. हम इन समस्याओं को पूरी गंभीरता से हल करने का प्रयास करेंगे।” मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि फसल बीमा क्लेम लेने में ऐसी कोई बाध्यता नहीं है; यह ऋणी और गैर ऋणी किसानों के बीच स्वैच्छिक होना चाहिए। कई बार देखा गया है कि अगर यह स्वैच्छिक नहीं है तो इसे भी इस योजना के अंतर्गत लाया जाता है आदि कई बातों पर चर्चा हुई है।