Ear Buds के ब्लास्ट से महिला की सुनने की क्षमता खत्म, ईयरबड्स इस्तेमाल करने वालों के लिए चेतावनी, जानें किन गलतियों से बचें

Ear Buds: Samsung के TWS ईयरबड्स फटने की एक चौंकाने वाली घटना सामने आई है। महिला के कान में ईयरबड्स ब्लास्ट होने की वजह से सुनने की क्षमता खत्म हो गई। तुर्किए की इस घटना ने पूरी दुनिया में वायरलेस ईयरबड्स इस्तेमाल करने वाले करोड़ों यूजर्स के लिए बड़ी टेंशन खड़ी कर दी है। इन दिनों ईयरबड्स और वियरेबल डिवाइस का चलन जोरों पर है। लाखों लोग अपनी दिनचर्या में स्मार्टफोन के साथ-साथ ईयरबड्स को भी शामिल कर चुके हैं। वे फोन कॉल, काम, कांफ्रेंस या फिर मनोरंजन के लिए ईयरबड्स यूज कर रहे हैं।

Random Image

कान में फटा ईयरबड्स

Samsung तुर्किए के कम्युनिटी फोरम पर Bayazit नाम के एक यूजर ने दावा किया कि उसकी गर्लफ्रेंड Galaxy Buds FE यूज कर रही थी। अचानक वो ब्लास्ट हो गया, जिसकी वजह से उसकी सुनने की क्षमता खत्म हो गई है। इस चौंकने वाली घटना के बाद यूजर ने सैमसंग से तकनीकी मदद मांगी ताकि उनकी समस्या का उचित समाधान हो सके। हालांकि, दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग का जवाब उम्मीद से परे था। कंपनी ने यूजर से घटना की डिटेल जानकारी मांगी और उनसे ईयरबड्स का रिप्लेसमेंट ऑफर किया है। सैमसंग के जवाब से यूजर को घोर निराशा हुई और उसने कम्युनिटी फोरम पर अपनी बात रखी।

यूजर ने कम्युनिटी फोरप पर दावा किया कि दक्षिण कोरियाई कंपनी ने इस घटना पर माफी मांगी और कहा कि हमने ब्लास्ट हुए ईयरबड्स की जांच की और हमें इसके ब्लास्ट होने की कोई ठोस वजह नहीं मिली है। सैमसंग के इस रिस्पॉन्स के दुनिया के लाखों करोडों ईयरबड्स इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की चिंता बढ़ा दी है। इस तरह की घटनाएं जानलेवा हो सकती हैं। कई यूजर्स ने सोशल मीडिया पर सैमसंग की कड़ी आलोचना की है और ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस घटना को गंभीरता से लेने की सलाह दी है।

कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

स्मार्टफोन या अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस की तरह ही ईयरबड्स में भी लीथियम-आयन बैटरी का इस्तेमाल किया जाता है। आम तौर पर ईयरबड्स के बड्स में 35mAh से लेकर 50mAh तक की बैटरी दी जाती है। हालांकि, दक्षिण कोरियाई कंपनी ने अपनी जांच में ईयरबड्स में ब्लास्ट होने की कोई ठोस वजह नहीं पाई है, लेकिन ईयरबड्स में भी इलेक्ट्रिक सर्किट होती है, जिसमें दिक्कत आ सकती है।

ऐसे में ईयरबड्स को इस्तेमाल करने से पहले यह चेक करना चाहिए कि कहीं उसके बड्स गर्म तो नहीं हैं। ऐसा बड्स में शॉर्ट-सर्किट होने की वजह से हो सकता है। आजकल बाजार में मिलने वाले ज्यादातर ईयरबड्स वाटरप्रूफ या रेसिस्टेंट होते हैं। हालांकि, इनमें किसी भी तरह की लीकेज होने पर इसमें शॉर्ट-सर्किट होने की संभावना पैदा हो सकती है।