हर व्यक्ति एक पौधा जरूर लगाए : कमिश्नर सरगुजा

हर व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवष्य लगाये और उसकी सुरक्षा भी करें सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री महावर द्वारा संभागवासियों से अपील
अम्बिकापुर 
सरगुजा संभाग के कमिष्नर श्री टी.सी. महावर ने सरगुजा संभाग के प्रत्येक व्यक्ति से आग्रह किया है कि इस बरसात में हर व्यक्ति कम से कम एक पौधा अवष्य लगाये और उसकी सुरक्षा कर अपने जिले एवं संभाग में हरियाली लाने का प्रयास कर हरियर छत्तीसगढ़ अभियान में अपनी महत्वपूर्ण सहभागिता निभायें। कमिष्नर ने संभाग के सभी कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा है कि हरियर छत्तीसगढ़ योजना के अन्तर्गत इस वर्ष बरसात के दिनों में बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण करने के लिए अभी से विस्तृत कार्य योजना तैयार कर लेवें।
कमिष्नर श्री महावर ने कलेक्टरों और जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों से कहा है कि वे वन एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारियों से चर्चा कर पौधों की उपलब्धता का आंकलन कर लेवें। उन्होंने कहा है कि अधिकारीगण जिले के जनप्रतिनिधियों एवं समाज सेवी संस्थाओं से चर्चा कर प्रत्येक संस्था में वृक्षारोपण का लक्ष्य निर्धारित करें। श्री महावर ने कहा है कि पौधे लगाकर ही उद्देष्य की पूर्ति नहीं समझे बल्कि लगाये गये पौधों को सुरक्षा भी अवष्यक करें। उन्होंने कहा है कि सरगुजा संभाग के प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक पौधा लगाकर उसकी सुरक्षा करने के लिए प्रेरित करने हेतु जनजागरण रैलियों का आयोजन किया जाना चाहिए। इसके साथ ही वृक्षारोपण के प्रति जागृति लाने हेतु विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताएं तथा नुक्कड़ नाटक भी आयोजित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा है कि वृक्षारोपण में छायादार एवं फलदार आम, नीम, जामुन, पीपल, बरगद, अमलतास, ईमली, महुवा, करंज, अर्जुन को सर्वोच्च प्राथमिकता देना चाहिए।
कमिष्नर श्री महावर ने कहा है कि सुरक्षित स्थल आंगन, बाड़ी, खेत की मेड़, सुरक्षित घेरे वाले स्थान तथा पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के साथ सड़क किनारे भी पौध रोपण किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा है कि फलदार एवं छायादार पौधे के बीज एकत्रित कराकर रख लिया जाये और उन्हें बरसात के दिनों में समय पर उचित स्थानों पर बो दिया जाये, तो इसके भी अच्छे परिणाम सामने आते हैं। उन्होंने अधिकारियों की सुविधा के लिए नीम बीज रोपण करने के संबंध में एक संक्षिप्त टीप भी उन्हें भेजी है। उन्होंने विष्वास व्यक्त किया है कि अधिकारी इस पर जरूर कार्यवाही करेंगे और जन सहयोग से वृक्षारोपण की भावना को बलवती बनायें। इसके अतिरिक्त नीम के तैयार पौधों सहित ग्रामों में वृक्षारोपण हेतु रैलियों का आयोजन किया जा सकता है। पूरे गांव में रैली निकालने के बाद रैली में शामिल लोगों को अपने घरों के आंगन, बाड़ी एवं खेत की मेड़ो पर पौध रोपण कर उनकी सुरक्षा करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाना चाहिए। गांव में निकाली जाने वाली रैलियों की अगवाई प्रषासनिक अधिकारी और जनप्रतिनिधियों को करना चाहिए जिससे ग्रामवासियों का मनोबल बढ़ेगा तथा वृक्षा रोपण को प्रोत्साहन भी मिलेगा। कमिष्नर ने अधिकारियों से कहा है कि अभी से बरसात में वृक्षा रोपण करने की आवष्यक तैयारियां प्रारंभ करें और समय-समय पर उन्हें प्रगति से अवगत भी करायें।

Random Image