Regular Employees Benefit : कच्चे कर्मचारियों को खुशखबरी, मिलेगा पे-स्केल का बेसिक वेतन मिलेगा, लागू होगी वार्षिक वृद्धि

Salary hike, HKRN Salary Hike, Employees Salary, Salary update

Permanent Employees, Employees Benefit, Salary Hike, Regular Employees Benefit : राज्य के कच्चे कर्मचारियों के लिए एक बड़ी राहत की खबर आई है। गुरुवार को हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में राज्य सरकार ने कच्चे कर्मचारियों के हित में कई महत्वपूर्ण फैसले किए हैं।

Random Image

ये निर्णय विशेष रूप से रक्षाबंधन से पहले लागू किए जाएंगे, जिससे एक लाख 20 हजार से अधिक कच्चे कर्मचारियों को इसका लाभ मिलेगा।

सरकार के महत्वपूर्ण फैसले

सेवा सुरक्षा के लिए नया एक्ट

हरियाणा सरकार ने कच्चे कर्मचारियों के लिए एक नया एक्ट लाने का निर्णय लिया है। इस एक्ट के तहत आउटसोर्स और HKRN (हरियाणा कन्फर्मेशन और रिक्रूटमेंट नेक्सस) के तहत नियुक्त किए गए कर्मचारियों की सेवा को सुरक्षित किया जाएगा। यह एक्ट उन कर्मचारियों के लिए होगा जिनका वेतन 50,000 रुपये से कम है। इसके तहत कर्मचारियों को पे-स्केल का बेसिक वेतन मिलेगा और वेतन में वार्षिक वृद्धि भी लागू की जाएगी।

वेतन वृद्धि और अन्य लाभ

मुख्यमंत्री ने बताया कि अतिथि अध्यापकों की तर्ज पर विभिन्न विभागों, बोर्ड-निगमों और स्वायत्त संस्थानों में कार्यरत कच्चे कर्मचारियों की सेवाओं को 58 वर्ष की आयु तक सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश सरकार विशेष एक्ट लाएगी। इस एक्ट के तहत, 5 साल या उससे अधिक सेवा करने वाले कर्मचारियों को न्यूनतम पे स्केल का 5% अतिरिक्त वेतन मिलेगा। 8 साल या उससे अधिक सेवा करने वाले कर्मचारियों को न्यूनतम पे स्केल का 10% अतिरिक्त वेतन मिलेगा। 15 साल या इससे अधिक सेवा वाले कर्मचारियों को न्यूनतम पे स्केल का 15% अतिरिक्त वेतन मिलेगा।

अनुबंधित कर्मचारियों के लाभ

मुख्यमंत्री ने बताया कि अनुबंधित कर्मचारियों के लिए भी सरकार ने महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। ये कर्मचारी वे होंगे जिनका वेतन 50,000 रुपये से कम है। उन्हें पे-स्केल का बेसिक वेतन मिलेगा और महंगाई भत्ते (डीए) के अनुसार हर जनवरी और जुलाई की पहली तारीख को मानदेय में वृद्धि की जाएगी। एक साल की सेवा के बाद सालाना वेतन वृद्धि का प्रावधान भी किया गया है। इन कर्मचारियों को डेथ-कम-रिटायरमेंट ग्रेच्युटी और मेटरनिटी एक्ट के तहत मिलने वाले सभी लाभ भी मिलेंगे।

कैबिनेट के निर्णयों के प्रभाव

इन फैसलों के लागू होने से कच्चे और अनुबंधित कर्मचारियों के लिए नौकरी की सुरक्षा और वित्तीय स्थिरता में सुधार होगा। इससे कर्मचारियों को लंबे समय तक स्थिरता और सुरक्षा की भावना मिलेगी, जिससे वे अपनी नौकरी को लेकर अधिक आश्वस्त रह सकेंगे।

यह कदम राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों के कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है और उन्हें उचित वेतन और लाभ प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।

इन फैसलों से उम्मीद की जा रही है कि हरियाणा में काम करने वाले कच्चे और अनुबंधित कर्मचारियों की जीवनशैली में सकारात्मक बदलाव आएगा और उन्हें अधिक सुरक्षा और आर्थिक सुरक्षा मिलेगी।